दैनिक भास्कर हिंदी: Blast in Delhi: दिल्ली में इजरायली दूतावास के बाहर विस्फोट, कुछ कारें क्षतिग्रस्त, एयरपोर्ट-सरकारी इमारतों की सुरक्षा बढ़ी

January 30th, 2021

हाईलाइट

  • इज़राइल दूतावास के पास एक कम तीव्रता वाला विस्फोट
  • विस्फोट से कुछ कारें क्षतिग्रस्त
  • घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में शुक्रवार को इज़राइल दूतावास के पास एक कम तीव्रता वाला विस्फोट हुआ। विस्फोट से कुछ कारें क्षतिग्रस्त हो गई। इस विस्फोट में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। मामले की जांच की रही है। फायर ऑफिसर प्रेम लाल ने कहा, हमें विस्फोट के बारे में शाम करीब 5:45 बजे फोन आया जिसके बाद हम मौके पर पहुंचे। घटना में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। 

ब्लास्ट की जगह से कुछ दूरी पर मौजूद थे VVIP
लुटियंस जोन में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर जिंदल हाउस के पास इजराइल दूतावास के पास जहां ब्लास्ट हुआ, वो जगह विजय चौक से करीब 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है। जब ब्लास्ट हुआ, उस वक्त विजय चौक पर ही बीटिंग रिट्रीट चल रही थी, जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत कई VVIP मौजूद थे। दिल्ली के अति सुरक्षित इलाके में हुए इस ब्लास्ट के बाद देशभर के 63 एयरपोर्ट्स पर हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। CISF ने कहा, '63 एयरपोर्ट्स के साथ महत्वपूर्ण संस्थानों, सरकारी इमारतों की सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। अयोध्या समेत पूरे उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी किया गया है। महाकुंभ को देखते हुए हरिद्वार में अलर्ट जारी किया गया है।

पूरे घटनाक्रम पर गृहमंत्री की नजर
गृह मंत्री अमित शाह पूरे घटना पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने इंटेलिजेंस ब्यूरो और दिल्ली पुलिस कमिश्नर से बात की है। वहीं भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इजरायल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनजी से बात की है। उन्होंने कहा कि भारत ने विस्फोट को गंभीरता से लिया है। उन्हें दूतावास और इजरायली राजनयिकों के लिए पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया गया है। मामले की जांच की जा रही है।

भारत और इजरायल के विदेश मंत्रियों की बातचीत
विस्फोट को लेकर इजरायल के विदेश मंत्रालय ने कहा, 'इस घटना की जांच भारत में एजेंसियों की तरफ से की जा रही है जो इजारयली अथॉरिटीज के संपर्क में हैं। इस विस्फोट में कोई दूत या दूतावासकर्मी घायल नहीं हुए हैं। इजरायल के विदेश मंत्री गबी एश्केनजी ने  भारत में अपने समकक्ष एस. जयशंकर से फोन पर बात करने के बाद ट्वीट किया, भारतीय विदेश मंत्री ने भरोसा दिलाया है कि उनके देश में सभी इजरायली राजनयिकों और केंद्रों की पूरी सुरक्षा को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है। 

केजरीवाल बोले- विस्फोट की खबर से चिंतित हूं
दिल्ली के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने धमाके की खबर के बाद ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास विस्फोट की खबर से चिंतित हूं। एजेंसियां विस्फोट की प्रकृति और कारण की जांच कर रही है। शुक्र है कि कोई जनहानि नहीं हुई है। दिल्ली की शांति को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश से दृढ़ता से निपटा जाना चाहिए।

 

 

दिल्ली में इजरायली दूतावास के पास धमाका

जांच टीम को मौके पर एक लिफाफा मिला है। इस पर इजराइली दूतावास के एक अधिकारी के बारे में लिखा हुआ है। अभी इस बात की जांच की जा रही है कि यह ब्लास्ट की घटना से संबंधित है या नहीं।

Image

बता दें कि यह इलाका सुरक्षा की दृष्टि से काफी अहम है। ब्लास्ट के बाद पूरे इलाके में घेराबंदी कर दी गई है। 

Image

खबरें और भी हैं...