पीएम नरेंद्री मोदी ने जिन चीतों को किया था 'आजाद', कूनो के जंगल में अब तक बाड़े में कैद हैं वो चीते, जानिए क्या है इसकी वजह

Cheetahs brought from Namibia have not yet been released into the wild,
पीएम नरेंद्री मोदी ने जिन चीतों को किया था 'आजाद', कूनो के जंगल में अब तक बाड़े में कैद हैं वो चीते, जानिए क्या है इसकी वजह
भारत में कैद चीते पीएम नरेंद्री मोदी ने जिन चीतों को किया था 'आजाद', कूनो के जंगल में अब तक बाड़े में कैद हैं वो चीते, जानिए क्या है इसकी वजह
हाईलाइट
  • फरवरी के अंतिम हफ्ते में चीतों को जंगल में छोड़ने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पिछले साल सिंतबर माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नामीबिया से लाए गए आठ चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में खासतौर से बनाए गए बाड़ों में छोड़ा था। जिसके बाद सूत्रों का कहना था कि इन सभी चीतों को खुले जंगल में छोड़ दिया जाएगा। लेकिन, मीडिया रिपोर्ट की मानें तो अभी तक इन चीतों को जंगल में नहीं छोड़ा गया है। इसके पीछे की बड़ी वजह यह है कि अभी तक चीतों के स्वास्थ्य से लेकर हर एंगल से जांच की जा रही है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टास्क फोर्स और वन विभाग की टीम जल्द ही पार्क का दौरा करने वाली है। उसके बाद टीम फैसला ले सकती है कि इन चीतों को जंगल में छोड़ा जाए या फिर नहीं। खबरों की मानें तो अभी तक इन चीतों को जंगल में नहीं छोड़ा गया है।

फरवरी के अंतिम हफ्ते में चीतों को जंगल में छोड़ने की तैयारी

गौरतलब है कि, कुछ दिनों पहले राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की एक बैठक बुलाई गई थी। बैठक के बाद पीसीसीएचएस चौहान ने कहा था कि चीतों को खुले जंगल में छोड़ने का अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि चीतों को जंगल में छोड़ने से पहले विशेषज्ञों की राय ली जाएगी। नामीबिया से लाए गए चीतों की विशेष तरह से निगरानी की जा रही है।

उन्होंने आगे कहा कि खुले जंगल में छोड़ने से पहले टास्क फोर्स और वन विभाग की संयुक्त टीम चीतों के स्वास्थ की जानकारी लेने बाद ही किसी तरह का फैसला लेगी। यदि जांच में सब कुछ ठीक रहता है तो फरवरी माह के अंतिम हफ्ते में चीतों को जंगल में छोड़ने का फैसला लिया जा सकता है। टास्क फोर्स और वन विभाग की संयुक्त टीम पहले पांच चीतों को जंगल में छोड़ सकती हैं। मालूम हो कि, इन चीतों को भारत लाने के लिए कई सालों से कोशिश की जा रही थी। पिछले साल 17 सितंबर को नामीबिया से आठ चीतों को लाया गया था। इन 8 चीतों में से 5 मादा चीता हैं, वहीं 3 नर हैं। 

चीतों का एक और जत्था भारत लाया गया

बता दें कि, 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से 12 चीतों का एक और जत्था भारत लाया गया है। जिन्हें देश में चीतों का हैबिटैट बने कूनो नेशनल पार्क में रखा गया है। इन चीतों को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की उपस्थिति में 12 चीतों को पार्क में छोड़ा गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि इससे भारत की वन्यजीव विविधता को बढ़ावा मिलेगा। 

Created On :   21 Feb 2023 11:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story