comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

Corona Effect: अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला वापस, इस तारीख से शुरू हो सकती है यात्रा

April 23rd, 2020 11:12 IST

हाईलाइट

  • यात्रा के रास्ते में 77 रेज जोन
  • ऑनलाइन दर्शन पर ज्यादा जोर

डिजिटल डेस्क, जम्मू। कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल 23 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा को रद्द करने के फैसले को कुछ ही देर में पलट दिया दिया गया है। जम्मू कश्मीर सूचना निदेशालय ने बुधवार को जारी प्रेस नोट को कुछ ही समय बाद वापस ले लिया। हालांकि अभी तक स्थिति पूरी तरह साफ नहीं है और जल्द ही नई सूचना जारी की जाएगी।   

इससे पहले प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा रद्द करने का फैसला लिया था। बुधवार को राजभवन में हुई बैठक के बाद श्राइन बोर्ड ने यह फैसला लिया था। इस साल 23 जून से अमरनाथ यात्रा होगी या नहीं, इसे लेकर जम्मू के राजभवन में बुधवार को हां-ना, हां-ना का दौर चला। पहले राजभवन ने अमरनाथ यात्रा कैंसिल करने की जानकारी दी। फिर वह जानकारी देने वाली प्रेस रिलीज ही कैंसिल कर दी। घंटेभर बाद तीसरी प्रेस रिलीज जारी कर सफाई देते हुए कहा कि आज की तारीख में यात्रा करवाना संभव नहीं है, लेकिन यात्रा होगी या नहीं, इसका फैसला बाद में होगा। 

यात्रा के रास्ते में 77 रेज जोन
उपराज्यपाल, गिरीश चंद्र मुर्मू ने कहा था कि कश्मीर घाटी में 77 रेड जोन क्षेत्र हैं, जहां से यात्रा मार्ग गुजरते हैं। इस महामारी के कारण लंगर की स्थापना, चिकित्सा सुविधा, शिविर स्थापना, सामग्री जुटाना, हिम निकासी आदि संभव नहीं है। उन्होंने आगे जोर देकर कहा था कि अभी भारत सरकार ने 3 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन कर दिया है, लेकिन यह जानना बेहद अप्रत्याशित है कि यह किस दिशा में आगे बढ़ेगा। यत्रियों की सुरक्षा हमारी प्रमुखता है।

ऑनलाइन दर्शन पर ज्यादा जोर
उन्होंने बताया कि बोर्ड ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि दुनिया में व्याप्त महामारी की स्थिति के मद्देनजर यह यात्रा साल 2020 में आयोजित करना विवेकपूर्ण नहीं होगा। बोर्ड द्वारा यह भी निर्णय लिया गया कि प्रथम पूजा और सम्पन्न पूजा पारंपरिक उत्साह के साथ की जाएगी। यह भी तय किया गया कि बोर्ड शिवलिंग की पूजा और दर्शन को ऑनलाइन प्रसारित करने और दुनिया भर के लाखों भक्तों के लिए अन्य मीडिया के माध्यम से इसकी संभावना तलाशेगा। 
 

कमेंट करें
1t2cl