दिवाली की खुशी में न बरतें लापरवाही, कोरोना का BF.7 वेरिएंट तेजी से फैला रहा पांव है, भीड़ से बचें, सावधानी रखें, ताकि कोरोना की रफ्तार पर लगा रहे ब्रेक

दिवाली की खुशी में न बरतें लापरवाही, कोरोना का BF.7 वेरिएंट तेजी से फैला रहा पांव है, भीड़ से बचें, सावधानी रखें, ताकि कोरोना की रफ्तार पर लगा रहे ब्रेक
त्योहार से पहले सावधान! दिवाली की खुशी में न बरतें लापरवाही, कोरोना का BF.7 वेरिएंट तेजी से फैला रहा पांव है, भीड़ से बचें, सावधानी रखें, ताकि कोरोना की रफ्तार पर लगा रहे ब्रेक
हाईलाइट
  • कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है। 

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। कोरोना वायरस को लेकर ऐसा कहा जा रहा था कि अब इसका प्रभाव कम हो गया है और खतरा टल गया है, लेकिन यह खतरा टला नहीं है। दिवाली से पहले कोरोना को लेकर एक खबर सामने आई है जिसने लोगों को ही नहीं बल्कि सरकार को भी हैरान कर दिया है। दरअसल, देश में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट के नए सब वेरियंट बीएफ 7 का पहला केस गुजरात में सामने आया है,यह वेरिएंट अन्यों के मुकाबले अधिक संक्रामक बताया जा रहा है। बीएफ 7 का पता गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने लगाया है।

पहली बार पश्चिमी चीन के इनर मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र ने इसका पता लगाया था। जिसमें पाया गया कि यह "ओमिक्रॉन बीएफ7" ओमिक्रॉन वेरिएंट का एक नया सब वेरिएंट है, जिसे ओमिक्रॉन स्पॉन के रूप में भी जाना जाता है। कई देशों में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है। 

बीएफ 7 वेरिएंट

बता दें कि ओमिक्रॉन का यह सब वेरिएंट बीएफ 7 चीन से फैला है। जो अमेरिका, इंग्लैड, ऑस्ट्रेलिया और बेल्जियम सहित अन्य कई देशों में दस्तक दे चुका है। इसी वेरिएंट के कारण सिंगापुर में कोरोना विस्फोट हुआ था। भारत को लेकर ऐसा माना जा रहा है कि दिवाली को लेकर बाजार में भीड़ बढ़ने से यह नए वेरिएंट तेजी से फैल सकता है। स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने उच्च अधिकारी के साथ एक बैठक भी कर चुके हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा है कि कोविड-19 अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। ऑमिक्रॉन का यह सब वेरिएंट खतरनाक साबित हो सकता है और इसके केसों में तेजी से बढ़ोतरी भी हो सकती है।

विशेषज्ञों के अनुसार अगला 2-3 सप्ताह विशेष है, ऐसे में सतर्कता जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में कई मामलों पर चर्चा हुई है, जिसमें वैज्ञानिकों, डॉक्टरों और वरिष्ठ अधिकारियों को मामलों की देखरेख, टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया गया है। नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के उभरने के बाद कई देशों में मामले में भारी वृद्धि देखी जा रही है। 

अन्य राज्यों में भी देखे जा रहें है नए वेरिएंट

ओमिक्रॉम के बीए.2.3.20 और बीक्यू1 वेरिएंट के मामले महाराष्ट्र में मिल चुके है। वहीं ऑमिक्रॉन के एक और सब वेरिएंट एक्सबीबी के मामले महाराष्ट्र और केरल में मिल चुके है। एक्सबीबी ओमिक्रॉम के बीजे.1 और बीए.2.75 से मिलकर बना है, जिसका फैलाव तेजी से हो रहा है। नए वेरिएंट की वजह से महाराष्ट्र में पिछले कुछ हफ्तों के मुकाबले इस हफ्ते कोरोना वायरस में 17.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। 

ऑमिक्रॉन के सब वेरिएंट के लक्षण

सब वेरिएंट बीएफ.7 के लक्षणों के बारे में एक्सपर्ट ने बताया है कि करोना का जो लक्षण पहले था वहीं लक्षण इसमें भी देखा जा रहा है। इसमें थकान, खांसी, खराश और जुकाम जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती है। हालांकि शरीर में दर्द नए वेरिएंट का मुख्य लक्षण बताया जा रहा है। मामले को लेकर वैज्ञानिकों को इस बारे में अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। 

रखें सावधानी 

भीड़भाड़ वाले इलाकों में मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। जिन लोगों को सर्दी खांसी है वे लोग सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचे।

जिन लोगों में पहले कोरोना का लक्षण पाया गया था वो अपनी सेहत को लेकर सचेत रहें। समय पर कोरोना का वैक्सीन ले।
 

Created On :   19 Oct 2022 2:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story