अवैध रेत खनन मामला : बीजेपी ने दागे अखिलेश पर 6 सवाल, सिब्बल ने किया बचाव

Illegal sand mining case: BJP questioned six questions on Akhilesh
अवैध रेत खनन मामला : बीजेपी ने दागे अखिलेश पर 6 सवाल, सिब्बल ने किया बचाव
अवैध रेत खनन मामला : बीजेपी ने दागे अखिलेश पर 6 सवाल, सिब्बल ने किया बचाव
हाईलाइट
  • कपिल सिब्बल ने किया अखिलेश का बचाव
  • बीजेपी ने अखिलेश पर दागे 6 सवाल
  • मामले में अखिलेश यादव पर जारी है जांच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमीरपुर अवैध खनन मामले में सीबीआई जांच के बाद अखिलेश यादव ने भारतीय जनता पार्टी और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा था। जिसके बाद भाजपा के वरिष्ठ नेता सिद्धार्थ सिंह ने एक प्रेस कांफ्रेंस में सपा सुप्रीमो से 6 सवाल पूछकर पलटवार किया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जारी सीबीआई जांच को भाजपा प्रायोजित जांच बताया था। 

सिंह के सवाल
दिल्ली मुख्यालय में एक प्रेस कांफ्रेंस कर सिंह ने कहा कि यादव जी ने देश को लूटा है, जिसके बाद कानून अपना काम कर रहा है। अखिलेश द्वारा जांच को राजनीति प्रेरित बताए जाने पर सिंह ने कहा कि 2016 में इलाहबाद हाई कोर्ट ने मामले को संज्ञान में लेकर सीबीआई को सौंपा था। सीबीआई जांच चुनाव या गठबंधन का समय देखकर जांच नहीं करती। बीजेपी नेता ने सपा पर जवाबी हमला कर मामले से जुड़े 6 प्रश्नों का उत्तर देने को कहा है।

प्रश्न. 1 2012 के खनन कान्ट्रेक्ट को ई टेंडर देने का उल्लंघन आपकी अधिकारी बी. चन्द्रकला ने किया। यह सब आपकी जानकारी में हुआ?

प्रश्न. 2 क्या खनन की बंदरबाट के समय खनन मंत्री आप ही थे?

प्रश्न. 3 मामले से जुड़े आरोपीयों दिनेश मिश्रा, अंबिका सोनी, संजय दीक्षित और आदिल खान से सपा और आपके क्या संबंध थे? 

प्रश्न. 4 गायत्री प्रजापति को खनन मंत्री बनाने के बाद गायब क्यों किया गया, क्या वो भी मामले में लिप्त हैं?

प्रश्न. 5 बी. चन्द्रकला को 2012-13 में हमीरपुर डीएम क्यों बनाया गया?

प्रश्न. 6 मुख्यमंत्री निवास खाली करने के बाद वहां की दीवारें क्यों तोड़ी गयी?

भजपा नेता सिद्धार्थ सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से इन सवालों के जवाब मांगे हैं।

 

 

कपिल सिब्बल ने किया बचाव
कांग्रेस सांसद और सुप्रीम कोर्ट के वकील कपिल सिब्बल ने भी हमीरपुर खनन घोटाले मामले में पड़ रहे छापों पर अखिलेश यादव का बचाव किया। सिब्बल ने कहा कि जैसे ही भाजपा के खिलाफ सपा-बसपा के गठबंधन की खबरें तेज हुई हैं, वैसे ही अखिलेश पर जांच की आंच पड़ने लगी। इसकी सभी को उम्मीद थी, जो भी भाजपा के खिलाफ बोलेगा, उस पर रेड होगी।

 



जांच के खिलाफ अखिलेश, कहा- बीजेपी भूली राजनीतिक शिष्टाचार
आईएएस ऑफीसर बी. चन्द्रकला और एक समाजवादी पार्टी नेता के घर पर छापे के बाद, अखिलेश ने मीडिया के सामने जमकर भड़ास निकाली। सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने जांच को राजनीतिक बताते हुए कहा था कि सीबीआई का स्वागत है, हमसे जो भी सवाल पूछा जाएगा हम उसका जवाब देंगे।

भाजपा के राजनीतिक तरीकों पर अखिलेश ने कहा कि बीजेपी राजनीतिक शिष्टाचार को भूल चुकी है, पर उन्हें यह याद रखना चाहिए कि सीबीआई चुनाव नहीं जिता सकती। अखिलेश के अनुसार भाजपा के पास केवल 100 दिन है, आने वाले चुनाव में जनता जवाब देगी। 

कोर्ट ने ढाई साल पहले दिया था आदेश
कोर्ट ने सीबीआई को 2016 में यूपी के शामली, हमीरपुर, फतेहपुर, देवरिया और सिद्धार्थ नगर में अवैध रेत खनन मामले में जांच के आदेश दिया था। गौरतलब है कि उस दौरान खनन मंत्रालय अखिलेश यादव के पास था।
 

Created On :   6 Jan 2019 11:21 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story