रवीश कुमार बोले- हिंसा भड़काने की कोशिश कर रहा पाक, इमरान के बयान गैरजिम्मेदाराना

रवीश कुमार बोले- हिंसा भड़काने की कोशिश कर रहा पाक, इमरान के बयान गैरजिम्मेदाराना
हाईलाइट
  • पाक आतंकवाद को राज्य की नीति के रूप में भारत के खिलाफ इस्तेमाल करता रहा है
  • पाकिस्तान को आतंक का एक्सपोर्ट बंद करना चाहिए
  • पाकिस्तानी नेताओं के गैर जिम्मेदाराना बयानों की भारत ने कड़ी निंदा की है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर का स्पेशल स्टेटस वापस लेने के बाद पाकिस्तान की ओर से दिए गए बयानों को गैर जिम्मेदाराना बताते हुए विदेश मंत्रालय ने इसकी कड़ी निंदा की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद को राज्य की नीति के रूप में भारत के खिलाफ इस्तेमाल करता रहा है और उसे आतंक का एक्सपोर्ट बंद करना चाहिए।

रवीश कुमार ने कहा, "हम भारत के आंतरिक मामलों में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और अन्य नेताओं के अत्यधिक गैर जिम्मेदाराना बयानों की कड़ी निंदा करते हैं। कुमार ने कहा, "पाकिस्तान के भड़काऊ बयानों में जिहाद और भारत में हिंसा भड़काने का आह्वान शामिल है।" उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के मंत्री शेख रशीद का भारत को लेकर बयान माहौल को खराब करने की कोशिश में दिया गया है। कुमार ने  कहा "ये पाकिस्तान के लिए एक सामान्य पड़ोसी की तरह व्यवहार करने का समय है।"

बता दें कि  बुधवार को शेख रशीद ने कहा था कि "कश्मीर की आजादी के अंतिम संघर्ष का वक्त आ गया है और इस बार भारत के साथ होने वाली जंग अंतिम होगी।" इमरान खान भी पिछले तीन हफ्तों से जम्मू-कश्मीर के स्पेशल स्टेटस को वापस लेने के भारत के फैसले पर लगातार हमला बोल रहे हैं और भड़काऊ बयान दे रहे हैं। इमरान खान ने इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सहित तमाम अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भी उठाने की कोशिश की। हालांकि हर जगह उनके हाथ नाकामी ही हाथ लगी।

पाकिस्तानी मरीन कमांडो की खाड़ी की घुसपैठ की संभावना की खबरों पर, कुमार ने कहा कि भारत खुफिया रिपोर्टों से अवगत है और मांग करता है कि पाकिस्तान अपनी मिट्टी से निकलने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे क्योंकि इसे पूरा करना उसका दायित्व है। उन्होंने कहा, "पाकिस्तान ने वर्षों से सीमा पार आतंकवाद का इस्तेमाल राज्य की नीति के रूप में किया है। 

रवीश कुमार ने पाकिस्तान पर जम्मू-कश्मीर की गलत तस्वीर पेश करने का भी आरोप लगाया। कुमार ने कहा, "पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर की स्थिति की गलत तस्वीर पेश कर रहा है। वे भयावह स्थिति पेश कर हिंसा को उकसाने का प्रयास कर रहा है। पाकिस्तान के मंत्री शिरीन मजारी के संयुक्त राष्ट्र को भेजे गए पत्र के बारे में रवीश कुमार ने कहा कि इस पत्र की कीमत उस कागज से भी कम है जिस पर यह लिखा गया है। इस पर प्रतिक्रिया देने का कोई महत्व नहीं है।

Created On :   29 Aug 2019 12:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story