अब ट्रेन में सोइए बेफिक्र, आपको जगाने की जिम्मेदारी रेलवे की है, जानिए क्या है मुसाफिरों के लिए रेलवे का नया प्लान

Passengers will get tremendous benefit from this new facility of railways
अब ट्रेन में सोइए बेफिक्र, आपको जगाने की जिम्मेदारी रेलवे की है, जानिए क्या है मुसाफिरों के लिए रेलवे का नया प्लान
ट्रेन में करते हैं सफर, जरूर पढ़ें ये खबर अब ट्रेन में सोइए बेफिक्र, आपको जगाने की जिम्मेदारी रेलवे की है, जानिए क्या है मुसाफिरों के लिए रेलवे का नया प्लान
हाईलाइट
  • इंडियन रेलवे ने अपनी नई सेवा डेस्टिनेशन अलर्ट शुरु की है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। अगर आप रेल में यात्रा करते समय सो रहे हों और नींद में होने की वजह से आपको स्टेशन पीछे छूटने का डर हो तो यह खबर आपके काम की है। आप अक्सर रेल में सफर करते हैं। हर सफर में ये डर सताता है कि कहीं नींद लगी रह गई तो स्टेशन बहुत पीछे छूट जाएगा। ऐसी हर फिक्र को अब भूल जाइए। क्योंकि अब रेलवे ने आपकी इस फिक्र का जिम्मा खुद संभाल लिया है। आप लंबी दूरी के सफर पर निकलें और लंबी थकान से चूर गहरी नींद में सो जाएं। तो, सुबह आपको अपनी मंजिल पर उठाने की जिम्मेदारी रेलवे की होगी। दरअसल, इंडियन रेलवे ने अपने यात्रियों को इस असुविधा से बचाने के लिए एक नई सेवा को शुरु की है। इसका नाम डेस्टिनेशन अलर्ट रखा है।

ये यात्री ले सकेंगे लाभ

अपने यात्रियों की यात्रा को आरामदायक व सुरक्षात्मक बनाने के लिए ऑनलाइन टिकट व महिला सुरक्षा के लिए मेरी सहेली जैसी सेवाएं उपलब्ध करने वाली इंडियन रेलवे ने अपनी नई सेवा डेस्टिनेशन अलर्ट शुरु की है। इस सेवा में यात्रियों को अपने गंतव्य स्टेशन (यात्रा का आखिरी स्टेशन) के आने से पहले रेलवे की तरफ से एक एसएमएस व एक रिमाइंडर कॉल मिलेगा। जिससे यात्री स्टेशन आने से पहले अलर्ट हो जाएगा और उसका स्टेशन नहीं छूटेगा। 
लेकिन यहां एक बात और जो ध्यान देने वाली है, इस सेवा का फायदा केवल उन यात्रियों जो रात को सफर कर रहे हैं साथ ही यह सेवा लंबी यात्रा के लिए शुरु की गई है। 

इस तरह उठाएं सेवा का फायदा

  • इस सेवा का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल से 139 डायल करना होगा और फिर डेस्टिनेशन अलर्ट को सेट करना होगा।
  • इसके बाद आप अपने सुविधा के अनुसार भाषा का चयन करें।
  • इस स्टेप को फॉलो के बाद आपको आई वी आर  मैन मैन्यू में 7 नंबर ऑप्शन को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपको डेस्टिनेशन अलर्ट ऑप्शन के लिए 2 नंबर दबाना होगा।
  • इसके उपरांत आप अपना 10 अंकों का PNR Number डालें और फिर 1 दबाकर कंफर्म करें।   

इन सभी स्टेप्स को पूर्ण करने के बाद आपको आपकी यात्रा के लिए डेस्टिनेशनल अलर्ट ऐनेबल हो जाएगा और इसके बाद आपके पास एसएमएस आ जाएगा।  

  
 

Created On :   6 Jun 2022 9:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story