comScore

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण के लिए पीएम मोदी ने जनता से मांगे सुझाव 

July 31st, 2018 18:15 IST

हाईलाइट

  • पीएम मोदी ने जनता से मांगे सुझाव।
  • इस साल भारत अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा।
  • सरकार पेश करेगी रिपोर्ट कार्ड।

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारत के स्वतंत्रता दिवस यानी की 15 अगस्त पर हर वर्ष लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री का देश के नाम दिया जाने वाला संदेश पूरे देश के लिए एतिहासिक क्षण होते हैं। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित नेहरू से लेकर मोदी तक यह परंपरा निरंतर जारी है। पीएम मोदी ने गत वर्ष से अपने भाषण में जनता की सहभागिता को सुनिश्चित करने के लिए आम लोगों से सुझाव लेने की नई परंपरा शुरू की है, इस प्रयास को  पिछले साल काफी सराहा भी गया था। इस वर्ष भी पीएम मोदी ने अपने भाषण के लिए जनता से सुझाव आमंत्रित किए हैं।

मोदी बोले में इंतज़ार करुंगा
पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि '15 अगस्त के भाषण को लेकर आपके क्या विचार और आइडिया हैं, उन्हें मेरे साथ खासतौर से बने फोरम नरेंद्र मोदी ऐप पर साझा करें, आप www.mygov.in पर भी अपने सुझाव शेयर कर सकते हैं। मैं आपके सुझावों के मिलने का इंतजार करुंगा।'' पीएम मोदी ने पिछले साल भी इसी तरह अपने 15 अगस्त के भाषण के लिए जनता से आईडियाज़ मांगे थे। इस साल भारत अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है।

ऐसे दे सकते हैं सुझाव
आप 15 अगस्त को होने वाले पीएम के भाषण के लिए अपने सुझाव ऑनलाइन वेबसाइट www.mygov.in ओपन फोरम या पीएम मोदी के ऐप पर दे सकते हैं। पीएम मोदी के ऐप और mygov पोर्टल पर लॉगइन कर सुझाव के लिए निर्धारित कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव लिख सकते हैं। आप जैसे ही संदेश लिखकर सेंड बटन क्लिक करेंगे आपका सुझाव पीएम मोदी तक पहुंच जाएगा।
 

www.bhaskarhindi.com पर इस खबर से आप दिए हुए लिंक पर क्लिक कर सीधे mygov फोरम पर जाकर पीएम मोदी को अपना सुझाव दे सकते हैं-https://www.mygov.in/group-issue/give-suggestions-prime-ministers-speech-independence-day-2018/ 

चुनाव के पहले आखरी भाषण
पीएम मोदी के इस भाषण पर विपक्ष सहित पूरे देश की नज़र रहेगी, सरकार के मुखिया के रूप में लालकिले की प्राचीर से मोदी का आम चुनाव के पहले यह आखिरी भाषण होगा। अगले साल देश में चुनाव होने हैं, जिसके चलते पीएम मोदी 4 सालों में NDA सरकार की कामयाबियों, सरकारी योजनाओं का ज़िक्र अपने भाषण के दौरान कर सकते हैं। वहीं पीएम मोदी चुनावी वर्ष के चलते बड़े ऐलान भी कर सकते हैं।

सरकार पेश करेगी रिपोर्ट कार्ड
इस साल 15 अगस्त को मोदी सरकार देश के सामने एक अलग तरीके का रिपोर्ट कार्ड पेश करने की तैयारी में है, जिसके लिए तमाम मंत्रालयों से पीएम की घोषणाओं पर कितना काम हुआ उसका रिकार्ड मांगा गया है। इस कदम के जरिए सरकार लोगों के बीच अपनी पकड़ मजबूत करने का प्रयास कर रही है। वहीं सरकार के इस फैसले से इन वादों की ज़मीनी हक़ीकत भी पता चल पाएगी। 

कमेंट करें
JxjTR