दैनिक भास्कर हिंदी: स्वच्छ भारत के लिए पीएम को मिलेगा अवॉर्ड, बिल गेट्स फाउंडेशन करेIगी सम्मानित

September 2nd, 2019

हाईलाइट

  • पीएम मोदी को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन अवॉर्ड देने जा रही है
  • स्वच्छ भारत अभियान के लिए पीएम को यह अवॉर्ड दिया जाएगा
  • फाउंडेशन ने पीएम को उनकी अमेरिका की यात्रा के दौरान यह अवॉर्ड देने का फैसला किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से स्वच्छ भारत अभियान के लिए अवॉर्ड दिया जाएगा। फाउंडेशन ने पीएम मोदी को उनकी संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान यह प्रतिष्ठित पुरस्कार देने का फैसला किया है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'एक और पुरस्कार, हर भारतीय के लिए गर्व का एक और क्षण। पीएम नरेन्द्र मोदी को उनकी अमेरिकी यात्रा के दौरान स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन अवॉर्ड देकर सम्मानित करेगी।

 

 

2014 में सत्ता संभालने के तुरंत बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की घोषणा की थी और पांच साल में देश भर में खुले में शौच को खत्म करने की कसम खाई थी। मिशन के दो थ्रस्ट हैं: स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण), जो पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय के तहत संचालित होता है। दूसरा स्वच्छ भारत अभियान (शहरी) जो जो आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत संचालित होता है।

2018 में, पीएम मोदी को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड' से सम्मानित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यह अवॉर्ड दिया था। मोदी को यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन को लेकर अग्रणी एवं उत्साही कार्यों के लिए और पर्यावरणीय कार्यों में सहयोग के नये क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए प्रदान किया गया था। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था, 'यह भारतीयों के लिए एक सम्मान की बात है। पर्यावरण को बचाने के लिए भारतीय प्रतिबद्ध हैं।'

इस बीच, भारत में 2 अक्टूबर से प्लास्टिक की थैलियों, कपों और सट्रॉ पर प्रतिबंध लगने जा रहा है। हाल ही में, मन की बात में पीएम मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ आगामी दो अक्टूबर से एक नया ‘जन-आंदोलन’ शुरू करने की बात कही थी। पीएम मोदी ने कहा था कि इस साल जब देश राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती मनाएगा, उस समय हम प्लास्टिक के खिलाफ एक नया जन-आंदोलन आरंभ करेंगे।

खबरें और भी हैं...