दैनिक भास्कर हिंदी: राहुल गांधी का ट्वीटर पर 'विकास' , इस मामले में पीएम को पछाड़ा

October 20th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सोशल मीडिया पर सक्रियता बढ़ती ही जा रही है। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि राहुल ने ट्वीट को रिट्वीट करने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीछे छोड़ दिया है। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार पिछले तीन सालों में सियासत के तीन ताकतवर चेहरों के ट्वीट की बात की जाए तो लोगों ने राहुल गांधी के ट्वीट सबसे ज्यादा रिट्वीट किए हैं। इस मामले में वो पीएम मोदी और अरविंद केजरीवाल से भी आगे हैं।

राजनेताओं की बात की करें तो लोग पीएम मोदी को सबसे ज्यादा फॉलो करते हैं। उसके बाद केजरीवाल इस मामले में दूसरे नंबर पर आते हैं। वहीं, राहुल गांधी के ऑनलाइन कम्यूनिकेशन में आए बदलाव पर जुलाई में कांग्रेस सोशल मीडिया प्रमुख बनीं दिव्या स्पंदन कहती हैं, ‘हमने ऐसे मुद्दों पर ट्वीट किए जो उस समय काफी गर्म रहें। इससे ऑनलाइन यूजर्स हमसे जुड़े।’ रिपोर्ट के अनुसार जुलाई से सितंबर के बीच राहुल गांधी को 10 लाख से ज्यादा लोगों ने फॉलो किया है। अक्टूबर में राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल ऑफिस ऑफ राहुल गांधी से पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से जुड़े ट्वीट किए गए। जिन्हें करीब 20 हजार बार रिट्वीट किया गया।

Related image

गौरतलब है कि 2015 की पहले 3 महीनों में आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल से जुड़े हर ट्वीट को औसतन 1,665 बार रिट्वीट किया गया। जबकि पीएम मोदी से जुड़े 1,342 ट्वीट रिट्वीट किए गए। साल 2015 में राहुल गांधी ने अपना पहला ट्वीट किया जबकि दूसरा ट्वीट करीब 12 महीने बाद किया। हालांकि इस दौरान मोदी केजरीवाल से आगे निकल गए। तब कांग्रेस भी सक्रिय हुई, लेकिन इस मामले में वो मोदी से पीछे रहे। इस साल सितंबर में सबको चौंकाते हुए राहुल गांधी के ट्वीट औसतन 2,784 बार रिट्वीट किए गए जबकि मोदी के 2,506 और केजरीवाल के 1,722 ट्वीट रिट्वीट किए गए। अक्टूबर में कांग्रेस उपाध्यक्ष के ट्वीट औसतन 4 हजार बार रिट्वीट किए गए। वहीं बीते साल नवंबर में मोदी के ट्वीट को औसतन 4 हजार बार रिट्वीट किया गया। ये ट्वीट नोटबंदी के दौरान किए गए।

ट्विटर हैंडल का नाम बदलने की प्लानिंग में राहुल
राहुल गांधी जल्द ही अपना ट्विटर हैंडल @OfficeOfRG से बदलकर @rahulgandhi कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ट्विटर पर लोकप्रियता को देखते हुए कांग्रेस अब राहुल को पार्टी की तरफ एक महत्वपूर्ण चेहरा और शक्ति के रूप में पेश करना चाहती है। इसलिए ट्विटर आईडी चेंज करने का प्लान बनाया गया है।

गौरतलब है कि सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर मोदी को 3.55 करोड़ लोग फॉलो करते हैं तो राहुल गांधी के फॉलोअर्स की संख्या अभी केवल 37.8 लाख है। मई तक यह संख्या महज 20 लाख ही थी।