नहीं रहे दिलीप कुमार: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता का 98 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार

Remembering dilip kumar top 10 classic films
नहीं रहे दिलीप कुमार: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता का 98 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार
नहीं रहे दिलीप कुमार: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता का 98 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार
हाईलाइट
  • दिलीप कुमार का 98 साल की उम्र में निधन
  • मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में ली अंतिम सांसें
  • लंबे समय से बीमार थे दिलीप कुमार

डिजिटल डेस्क,मुंबई। हिंदी सिनेमा के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार लंबे समय से बीमार चल रहे थे। कुछ समय पहले ही उन्हें मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लेकिन, बुधवार सुबह दिलीप साहब ने अस्पताल में अंतिम सांसें ली। दिलीप कुमार की फैन फॉलोइंग आज भी बरकरार हैं। फैंस लगातार अभिनेता के लिए सोशल मीडिया पर ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे है। 

फिल्मों में अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों पर राज करने वाले दिलीप साहब की दस फिल्में, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही।

कर्मा 
फिल्म "कर्मा" साल 1986 में आई। ये एक एक्शन फिल्म थी, जिसका निर्देशन सुभाष घई ने किया और इस फिल्म में दिलीप कुमार के अलावा नूतन, नसीरुद्दीन शाह, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, श्रीदेवी और अनुपम खेर समेत कई कलाकार नजर आए थे।

Karma (Introduction) - Karma [1986] - YouTube

शक्ति 
फिल्म "शक्ति" साल 1982 में रिलीज हुई, जिसका निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया। इस फिल्म में दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन पहली बार एक साथ नजर आए और इनकी जोड़ी को दर्शकों का खूब प्यार मिला। 

जब दिलीप कुमार और अमिताभ बच्चन की फिल्म के प्रोड्यूसर भरी-दोपहरी में किडनैप  हो गए - Anecdotes from the making of film Shakti, only film starring Dilip  Kumar and Amitabh Bachchan together

क्रांति 
फिल्म "क्रांति" साल 1981 में रिलीज हुई, जिसका निर्देशन मनोज कुमार ने किया। इस फिल्म से दिलीप कुमार ने पांच साल के बाद फिल्मों में कमबैक किया था। इसके गाने ब्लॉकबस्टर की हिट लिस्ट में शामिल है। 

Kranti Kranti (I) Kranti [1981] - YouTube

राम और श्याम 
फिल्म "राम और श्याम" साल 1967 में रिलीज हुई। ये फिल्म दो हमशक्लों पर आधारित थी। फिल्म में दिलीप कुमार के कॉमेडी किरदार को दर्शकों ने बहुत प्यार दिया।

Ram Aur Shyam (1967) Full Movie | राम और श्याम | Dilip Kumar, Mumtaz -  YouTube

मुगल-ए-आज़म 
दिलीप कुमार स्टारर "मुगल-ए-आज़म" आज भी दर्शकों को अच्छी तरह से याद है। ये फिल्म साल 1960 में रिलीज हुई, जिसमें दिलीप साहब के साथ बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत एक्ट्रेस मधुबाला ने बेहतरीन काम किया। ये फिल्म उस वक्त की सबसे महंगी लागत में बनने वाली फिल्म थी, जिसे दो नेशनल अवॉर्ड समेत कई अवॉर्डों से नवाजा गया था। 

60 years of Dilip Kumar and Madhubala's tragic romance Mughal-E-Azam

मधुमती 
दिलीप कुमार और विजयंति माला की इस फिल्म के निर्माता और निर्देशक बिमल रॉय थे. यह पुनर्जन्म पर आधारित शुरुआती फिल्मों में से एक है. जिसमें विजयंति माला ने तीन रोल निभाये है. इस फिल्म को फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार के अलावा कई अवार्डों से नवाज़ गया था।

Madhumati (1958) (HD) - Dilip Kumar | Vyjayanthimala | Pran - Hit Bollywood  Movie With Eng Subtitles - YouTube

नया दौर 
फिल्म "नया दौर" साल 1957 में रिलीज हुई, जिसमें दिलीप कुमार के साथ वैजयंती माला अहम किरदार में नजर आई। इस फिल्म का गाना ‘ये देश है वीर जवानों का’ काफी हिट हुआ। 

Naya Daur (1957) | Dilip Kumar | Vyjayanthimala | Johny Walker | Full Old  Classic Movie - YouTube

देवदास 
फिल्म "देवदास" 1955 में रिलीज हुई। ये शरत्चंद्र चटोपाध्याय के उपन्यास पर आधारित थी। देवदास में दिलीप कुमार के साथ पारो और चंद्रमुखी का किरदार निभाने वाली सुचित्रा सेन और वैजयंती माला के अभिनय को भी लोगों ने खूब पसंद किया। 

Devdas (1955) Super Hit Classic Movie HD | देवदास | Dilip Kumar,  Vyjayanthimala - YouTube

दाग
फिल्म "दाग" 1952 में रिलीज हुई, जिसमें दिलीप कुमार के साथ निम्मी ने काम किया। दिलीप कुमार को इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

Daag (1952) Hindi | Dilip Kumar | Nimmi | Lalita Pawar (Full Movie) -  YouTube

ज्वार भाटा 
फिल्म "ज्वार भाटा" साल 1944 में रिलीज हुई, जिसमें दिलीप साहब के साथ नूर ज़हां अहम किरदाम में नजर आई। इनकी जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया।

Jwar Bhata (1944): When Dilip Kumar's performance got him a zero 

 

Created On :   2 July 2021 3:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story