मध्य प्रदेश में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में स्कूल के घंटे घटाए गए

Temperature 44 degree Celsius in Madhya Pradesh, school hours reduced in Bhopal
मध्य प्रदेश में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में स्कूल के घंटे घटाए गए
मैसम की मार मध्य प्रदेश में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में स्कूल के घंटे घटाए गए
हाईलाइट
  • मध्य प्रदेश में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस
  • भोपाल में स्कूल के घंटे घटाए गए

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के सभी सरकारी और निजी स्कूल बुधवार से सुबह 7 से दोपहर 12 बजे के बीच कक्षाएं चलाएंगे। इस संबंध में मंगलवार को जिलाधिकारी की ओर से निर्देश जारी किया गया।

राज्य की राजधानी में तापमान में लगातार वृद्धि को लेकर अभिभावकों की चिंताओं के बाद यह फैसला लिया गया है। अभिभावक या तो स्कूलों को बंद करने या समय में कमी करने की मांग कर रहे थे।

भोपाल जिला के कलेक्टर अविनाश लवानिया द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया है, इस समय तापमान लगातार बढ़ रहा है, जिससे छात्रों का स्वास्थ्य प्रभावित हो रहा है। भोपाल जिले के अंतर्गत संचालित सभी शासकीय एवं अशासकीय विद्यालयों में अध्ययन का समय प्रात: 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक निर्धारित किया जाएगा। आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा।

भोपाल और राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में कई स्कूलों ने पहले ही राज्य में लू के कारण स्कूल का समय कम कर दिया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (एमडीआई) के अनुसार, भोपाल में मंगलवार को दिन का तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 41.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि रात का तापमान 20.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दो प्रमुख शहरों जबलपुर और ग्वालियर में भी मंगलवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। एकमात्र क्षेत्र जहां मंगलवार को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया था इंदौर (39.9) और पचमढ़ी (36.5)।

राज्य में सबसे अधिक तापमान खरगोन जिले में 44 डिग्री सेल्सियस, इसके बाद खंडवा में 43.5 डिग्री सेल्सियस और राजगढ़ में 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा।

राज्य के अधिकांश स्थानों पर मंगलवार को दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया।

छिंदवाड़ा, रीवा, सीधी, सागर, सतना, रतलाम, दमोह, खजुराहो, राजगढ़, खरगोन नौगांव और राज्य के कुछ और हिस्सों में लू का प्रकोप जारी है।

आईएएनएस

Created On :   5 April 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story