वैक्सीन का प्रभाव हो रहा कम! टीका लगवा चुके लोगों की भी हो रही कोविड से मौत

The effect of the vaccine is decreasing! People who have got vaccinated are also dying from Kovid
वैक्सीन का प्रभाव हो रहा कम! टीका लगवा चुके लोगों की भी हो रही कोविड से मौत
नई दिल्ली वैक्सीन का प्रभाव हो रहा कम! टीका लगवा चुके लोगों की भी हो रही कोविड से मौत
हाईलाइट
  • सितंबर 2021 में
  • 23 प्रतिशत टीकाकरण वाले लोगों की कोरोनावायरस के कारण हुई मृत्यु

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोविड वायरस बदल गया है। पिछले कोविड-19 टीकाकरण से प्रतिरोधक क्षमता कम हो गई है, यहां तक कि इसने डबल-टीकाकरण वाले लोगों के स्वास्थ्य को भी काफी जोखिम में डाल दिया है। कई कारक हैं, जिनमें कमजोर प्रतिरक्षा सुरक्षा और बूस्टर का कम उपयोग, साथ ही गैर-टीकाकृत लोगों में प्रतिरक्षा में परिवर्तन शामिल हैं। एफडीए कमिश्नर रॉबर्ट एम. कैलीफ ने पिछले हफ्ते कहा कि जितने अधिक लोग कोविड-19 टीकाकरण के बारे में अप टू डेट रहेंगे, उतना ही सार्वजनिक स्वास्थ्य को अधिक लाभ होगा।

बता दें कि पिछले महीने वाशिंगटन पोस्ट के विश्लेषण में पाया गया कि अधिक टीकाकरण वाले लोग अब कोविड 19 वायरस से मर रहे हैं और अमेरिका में अगस्त में 58 प्रतिशत कोरोनावायरस से हुई मौतों में वे लोग शामिल थे, जिन्हें टीका लगाया गया था या बढ़ावा दिया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है: सितंबर 2021 में, 23 प्रतिशत टीकाकरण वाले लोगों की कोरोनावायरस के कारण हुई मृत्यु की बात सामने आई थी। इस साल जनवरी और फरवरी में यह 42 प्रतिशत तक था। कोविड टीकों की घटती प्रभावकारिता और बुर्जुगों और कम से कम एक टीके की खुराक लेने वालों में प्रतिरक्षा में अक्षम लोगों में वायरस के तेजी से संक्रामक फैलने के कारण टीका लगवाने वाले लोगों में मौतें बढ़ रही हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलाइना स्कूल ऑफ मेडिसिन के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ डेविड वेबर जैसे कुछ शोधकर्ताओं ने कहा, यह गलत बयान है। यह कहने जैसा होगा कि कार दुर्घटनाओं में ज्यादातर मौतें सीट बेल्ट पहनने वाले लोगों के साथ होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लगभग हर कोई सीट बेल्ट पहनता है। सही कथन यह है कि सीट बेल्ट कितने जीवन बचाती हैं? और यह सही कथन वैक्सीन पर भी लागू है।

व्हाइट हाउस के निवर्तमान मुख्य चिकित्सा सलाहकार एंथोनी फौची ने गंभीर बीमारी और मौतों को रोकने में स्वीकृत कोविड टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर जोर दिया है, लोगों को जल्द से जल्द टीका लगाने और बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया है।

फौची ने कहा, मेरा मैसेज, और मेरा फाइनल मैसेज, जो मैं आपको इस पोडियम के माध्यम से देना चाहता हूं, वह यह है कि कृपया, अपनी सुरक्षा के लिए, अपने परिवार के लिए, जैसे ही आप पात्र हों, अपना अपडेटेड कोविड-19 डोज जरुर लें। साइंटिफिक अमेरिकन की रिपोर्ट के अनुसार, वृद्ध लोग शारीरिक तौर पर कमजोर होते हैं और अब महामारी में पहले की तुलना में कोविड से होने वाली मौतों का अनुपात अधिक है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने नौ महीने पहले की तुलना में वैश्विक स्तर पर हाल ही में कोविड-19 से होने वाली मौतों में लगभग 90 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है। लेकिन साथ ही, महामारी के खिलाफ सतर्कता बरतने का आग्रह किया है, क्योंकि नए वेरिएंट में वृद्धि जारी है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Dec 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story