सोमनाथ के पुनर्निमाण से पटेल ने जो यज्ञ शुरू किया, उसका विस्तार अयोध्या में दिखा : पीएम मोदी

The yagna that Patel started with the reconstruction of Somnath, its expansion was seen in Ayodhya: PM Modi
सोमनाथ के पुनर्निमाण से पटेल ने जो यज्ञ शुरू किया, उसका विस्तार अयोध्या में दिखा : पीएम मोदी
सोमनाथ के पुनर्निमाण से पटेल ने जो यज्ञ शुरू किया, उसका विस्तार अयोध्या में दिखा : पीएम मोदी
हाईलाइट
  • सोमनाथ के पुनर्निमाण से पटेल ने जो यज्ञ शुरू किया
  • उसका विस्तार अयोध्या में दिखा : पीएम मोदी

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर(आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोमनाथ के पुनर्निर्माण से सरदार पटेल ने भारत के सांस्कृतिक गौरव को लौटाने का जो यज्ञ शुरू किया था, उसका विस्तार देश ने अयोध्या में भी देखा है। आज देश राममंदिर पर सुप्रीमकोर्ट के फैसले का साक्षी बना है और भव्य राममंदिर को बनते भी देख रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के केवड़िया से सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर संबोधन के दौरान कहा, ये भी अद्भुत संयोग है कि आज ही वाल्मीकि जयंती भी है। आज हम भारत की जिस सांस्कृतिक एकता का दर्शन करते हैं, जिस भारत को अनुभव करते हैं, उसे और जीवंत और ऊजार्वान बनाने का काम सदियों पहले आदिकवि महर्षि वाल्मीकि ने ही किया था।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कश्मीर के विकास में जो बाधायें आ रही थीं, उन्हें पीछे छोड़कर अब कश्मीर विकास के नए मार्ग पर बढ़ चुका है। चाहे नॉर्थईस्ट में शांति की बहाली हो, या नॉर्थईस्ट के विकास के लिए उठाए जा रहे कदम, आज देश एकता के नए आयाम स्थापित कर रहा है।

उन्होंने राष्ट्रीय एकता और अखंडता के अग्रदूत लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि 130 करोड़ देशवासी मिलकर एक ऐसे राष्ट्र का निर्माण कर रहे हैं जो सशक्त भी हो और सक्षम भी हो। जिसमें समानता भी हो, और संभावनाएं भी हों। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर देश ही अपनी प्रगति के साथ साथ अपनी सुरक्षा के लिए भी आश्वस्त रह सकता है। इसलिए, आज देश रक्षा के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है। इतना ही नहीं, सीमाओं पर भी भारत की नजर और नजरिया अब बदल गए हैं।

एनएनएम/वीएवी

Created On :   31 Oct 2020 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story