Union Budget 2021: निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, मध्यम वर्ग का हाथ फिर खाली

Union Budget 2021: निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट, टैक्स स्लैब में बदलाव नहीं, मध्यम वर्ग का हाथ फिर खाली
हाईलाइट
  • आम बजट से मध्यम वर्ग को राहत की उम्मीद
  • शिक्षा
  • स्वास्थ्य
  • ऑटो सेक्टर में हो सकता है बड़ा ऐलान
  • हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स छूट बढ़ सकती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट (Union Budget 2021-22) लोकसभा में पेश किया। ये आजाद भारत का 74 वां और निर्मला सीतरमण का तीसरा बजट था। कोविड के कारण इस साल पहली बार बजट पेपरले स बजट पेश किया गया। बजट में सरकार ने पेट्रोल पर 2.5 रुपए और डीजल पर 4 रुपए एग्री सेस का प्रस्ताव रखा है। इंश्योरेंस सेक्टर में FDI की लिमिट 49% से बढ़ाकर 74% कर दी गई है। मध्यम वर्ग के लिए इस बजट में कुछ खास नहीं था। इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया। 

 

Union Budget 2021 LIVE Updates:

  • कृषि-फिशिंग सेक्टर के लिए ऐलान
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि स्वामित्व योजना को अब देशभर में लागू किया जाएगा। एग्रीकल्चर के क्रेडिट टारगेट को 16 लाख करोड़ तक किया जा रहा है। ऑपरेशन ग्रीन स्कीम का ऐलान किया गया है, जिसमें कई फसलों को शामिल किया जाएगा और किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कहा गया कि पांच फिशिंग हार्बर को आर्थिक गतिविधि के हब के रूप में तैयार किया जाएगा।तमिलनाडु में फिश लैंडिंग सेंटर का विकास किया जाएगा। प्रवासी मजदूरों के लिए देशभर में एक देश-एक राशन योजना शुरू की गई है।एक पोर्टेल की शुरुआत की जाएगी, जिसमें माइग्रेंट वर्कर से जुड़ा डाटा होगा।महिलाओं को सभी शिफ्ट में काम करने की इजाजत मिलेगी, नाइट शिफ्ट के लिए पर्याप्त सुरक्षा भी दी जाएगी।MSME सेक्टर के लिए बड़ा ऐलान किया गया है और बजट को बढ़ाया गया है।
     
  • टैक्स स्लैब के लिए निर्मला सीतारमण के ऐलान
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण टैक्स स्लैब को लेकर ऐलान किया है कि कोरोना संकट काल में दुनिया बुरे दौर से गुजर रही है। ज्यादातर देशों की नजर भारत पर हैं। हमको अपने टैक्सपेयर्स को सभी सुविधाएं देनी होंगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सीनियर सिटीजन के लिए स्पेशल ऐलान किया है। 75 साल से अधिक उम्र वाले सीनियर सिटीजन को टैक्स में राहत दी गई है। अब 75 साल से अधिक उम्र वालों कों ITR नहीं भरना होगा। 
     
  • जल जीवन मिशन लॉन्च होगा- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 
    जल जीवन मिशन(शहरी) लॉन्च किया जाएगा, इसका उद्देश्य 4,378 शहरी स्थानीय निकायों में 2.86 करोड़ घरेलू नल कनेक्शनों को सर्वसुलभ जल आपूर्ति व्यवस्था करना है। 
     
  • वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ का बजट
    मैंने वर्ष 2021-22 में कोरोना वैक्सीन के लिए 35,000 करोड़ रुपये मुहैया कराए हैं। अगर आगे भी जरूरत पड़ती है तो मैं फंड मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध हूं। 
     
  • मार्च 2022 तक नेशनल हाईवे कॉरिडोर का निर्माण- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 
    3.3 लाख करोड़ रुपये की लागत से 13,000 किलोमीटर से अधिक की सड़क पहले ही 5.35 लाख करोड़ रुपये की भारतमाला परियोजना के तहत दी जा चुकी है, जिसमें 3,800 किलोमीटर का निर्माण किया गया है। मार्च 2022 तक 8,500 किलोमीटर और नेशनल हाईवे कॉरिडोर का अतिरिक्त 11,000 किलोमीटर को पूरा करेंगे। 
     
  • स्वच्छ भारत मिशन के लिए 2 लाख 87 हजार करोड़ का बजट
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन के लिए 2 लाख 87 हजार करोड़ का बजट का ऐलान किया है। जिसके तहत शहरों में अमृत योजना को आगे बढ़ाया जाएगा। इसी के साथ वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है। निर्मला सीतारमण की ओर से कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया। वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है। शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 की शुरुआत होगी। शहरी स्वच्छ भारत मिशन 2.0 को 2021-2026 से 5 वर्ष की अवधि में 1,41,678 करोड़ रूपए के कुल वित्तीय आवंटन से कार्यान्वित किया जाएगा
     
  • रेलवे के लिए 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 तैयार हो गई है। कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट रेलवे को दिया गया है। भारतीय रेलवे के अलावा मेट्रो, सिटी बस बस सेवा को बढ़ाने पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए 18 हजार करोड़ रुपये की लागत लगाई जाएगी। अब मेट्रो लाइट को लाने पर जोर दिया जा रहा है। कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया। 
     
  • इंफ्रास्ट्रक्टर में खर्च होंगे 20 हजार करोड़- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इंफ्रास्ट्रक्टर के क्षेत्र में 20 हजार करोड़ रुपये का ऐलान करते हुए कहा, इस सेक्टर में डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट की जरूरत है। इसलिए हम एक बिल लेकर आएंगे। इसमें 20 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे ताकि 5 लाख करोड़ रुपए का लैंडिंग पोर्टफोलियो 3 साल में बनाया जा सके। पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर को मॉनेटाइज करने पर ध्यान दिया जाएगा। रेलवे भी फ्रेट कॉरिडोर को मॉनेटाइज करेगी। आगे जो भी एयरपोर्ट बनेंगे, उनमें भी मॉनेटाइजेशन पर ध्यान दिया जाएगा।
     
  • 64,180 करोड़ रुपये के बजट के साथ शुरू होगी आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना- निर्मला सीतारमण 
    बजट की शुरूआत करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, इस बजट का पहला हिस्सा हेल्थ एंड वेलबीइंग है। हम 64 हजार 180 करोड़ रुपये के बजट के साथ देश में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना शुरू करने जा रहे हैं। इस बजट से स्वास्थ सेवाओं को पहले से ज्यादा बेहतर किया जाएगा। कोरोना काल के बाद हमने फैसला किया है कि नई बीमारियों के लिए इस बजट में प्रावधान होंगे। 70 हजार गांवों के वेलनेस सेंटर्स को इससे मदद मिलेगी। 602 जिलों में क्रिटिकल केयर हॉस्पिटल शुरू होंगे। नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल को मजबूत किया जाएगा। 
     
  • मोदी सरकार ने कोरोना काल में 5 मिनी बजट का ऐलान किया था- निर्मला सीतारमण
    वित्तमंत्री निर्मला सीतरमण ने कहा, कोरोना संकट काल में मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और तीन आत्मनिर्भर पैकेज मिलाकर कुल 5 मिनी बजट का ऐलान किया था। इन पैकेज से अर्थव्यवस्था में सुधार आया था। एक राशन कार्ड, इंसेटिव स्कीम्स जैसे कई सुधार लाए गए। आज भारत के पास दो वैक्सीन हैं। दुनियाभर के 100 से अधिक देश हमारी ओर देख रहे हैं। दो और वैक्सीन जल्द आने वाली हैं। हम वैज्ञानिकों के शुक्रगुजार हैं। हमें ये बातें बार-बार याद दिलाती हैं कि कोरोना के खिलाफ जंग 2021 में भी जारी रहेगी।
     
  • दिक्कतों भरा रहा पिछला साल- निर्मला सीतारमण
    वित्त मंत्री ने कहा, पिछला साल देश के लिए काफी दिक्कतों भर रहा है। बजट ऐसे वक्त में आ रहा है जब देश काफी तरह के संकट से गुजर रहा है। कोरोना काल के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गरीबों को गैस, राशन की व्यवस्था दी गई। उन्होंने कहा, हमने कोविड-19 के विरुद्ध स्वयं के नागरिकों को चिकित्सा की दृष्टि से सुरक्षित करना शुरू किया है। 
     
  • मैं 2021-22 का आम बजट पेश कर रही हूं- निर्मला सीतरमण
    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, मैं 2021-22 का आम बजट पेश कर रही हूं। कोरोना काल में लॉकडाउन समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब कल्याण योजना का ऐलान किया था। इस योजना के तहत करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया गया था। 8 करोड़ लोगों को फ्री घरेलू गैस उपलब्ध कराई गई थी। मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जो लोगों तक जरुरी सेवाएं पहुंचाने के काम में दिन-रात लगे रहे। कोरोना काल में मोदी सरकार बाद में दो आत्मनिर्भर भारत पैकेज लेकर आई। हमने GDP का 13% हिस्सा यानी 27.18 लाख करोड़ रुपए की कुल राहत दी।

 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई बैठक में आम बजट को मंजूरी मिल गई है। अब से कुछ देर में निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी।
  • कांग्रेस सांसद गुरजीत औजला संसद में काले कपड़े पहनकर आए हैं।कांग्रेस ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का भी बहिष्कार किया था, अब किसान आंदोलन के मसले पर कांग्रेस सांसद की ओर से विरोध किया जा रहा है।

 

 

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन में पहुंच गए हैं और अब कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है। मोदी कैबिनेट में बजट को मंजूरी दी जाएगी, जिसके बाद बजट को संसद में पेश किया जाना है।
  • संसद भवन पहुंची वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 
     

 

 

  • बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की 

 

 

 

 

  • देश का आम बजट 2021-22 पेश होने से पहले सोमवार को शेयर बाजारों में रौनक रही। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स लगभग 400 अंक की बढ़त के साथ 46,617.95 अंक पर खुला, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 13,758.60 अंक पर रहा।

 

Created On :   1 Feb 2021 3:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story