देश में आज से शुरू होगा 15 से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण

Vaccination will start for children of 15 to 18 years from today
देश में आज से शुरू होगा 15 से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण
कोविड-19 देश में आज से शुरू होगा 15 से 18 साल तक के बच्चों का टीकाकरण
हाईलाइट
  • टीके को भारत बायोटेक ने विकसित किया है
  • 3 जनवरी से शुरू होगा बच्चों का टीकाकरण

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रकोप के बीच देश में आज से यानी सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरूआत होगी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 25 दिसंबर को बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू करने का ऐलान किया था। बच्चों के टीकाकरण के लिए भारत की स्वदेशी टीके कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा। गौरतलब है कि इस टीके को भारत बायोटेक ने विकसित किया है। 

इतने लोगों ने कोविन पोर्टल पर कराया रजिस्ट्रेशन

बता दें कि बच्चों के टीककरण के लिए शनिवार से ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी। रविवार रात तक करीब सात लाख से अधिक लाभार्थियों ने कोविड-19 टीकारण के लिए कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। बता दें कि कोविन पोर्टल डैश बोर्ड पर रविवार रात 9.20 बजे तक के उपलब्ध डेटा के मुताबिक 15-18 साल तक के 7,21,521 बच्चों ने टीके के लिए रजिस्ट्रेशन किया था।

हालांकि, सुबह होते हुए यह आंकड़ा 8 लाख के पार जा सकता है। बता देंकि CoWIN भारत सरकार का एक पोर्टल है, जिसे COVID-19 टीकाकरण रजिस्ट्रेशन के लिए लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के जरिए आप टीके के लिए रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं और यहीं, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

भारत के औषधि महानियंत्रक ने दी थी मंजूरी

बता दें कि बीते 24 दिसंबर को भारत के औषधि महानियंत्रक ने कुछ शर्तों के साथ 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए कोवैक्सीन टीके के इमरजेंसी को मंजूरी दी थी। बता दें कि पिछले दिनों से भारत में कोरोना वायरस में तेजी से उछाल देखने को मिला है। जिसकी वजह से बच्चों के टीकाकरण को लेकर मंजूरी दी गई है। देश में कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुए टीकाकरण की गति को और तेज किया गया है ताकि जल्द से जल्द सभी लोगों का टीकाकरण हो सके। 

 

Created On :   2 Jan 2022 6:55 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story