अब पाकिस्तान-चीन की खैर नहीं, भारत बना रहा रूस जैसी घातक मिसाइल, जानें इसकी खासियत

अब पाकिस्तान-चीन की खैर नहीं, भारत बना रहा रूस जैसी घातक मिसाइल, जानें इसकी खासियत
  • रक्षामंत्रालय के पास आया प्रस्ताव
  • जमीन से हवा में मार करने में सक्षम
  • 400 किलोमीटर तक होगी रेंज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान और चीन से अपनी सीमा की सुरक्षा के लिए भारत अपने बेड़े में घातक हथियारों को शामिल कर रहा है। इसी क्रम में भारत ने एक ऐसी मिसाइल बनाने जा रहा है जिसके बाद रूस और पाकिस्तान आसमान से हमला करने की सोचेंगे भी नहीं। तीन लेयर वाला यह मिसाइल सिस्टम रूस के एस-400 मिसाइल सिस्टम की तरह होगा। इसके जरिए दुश्मन के फाइटर जेट, हेलीकॉप्टर और मिसाइल को 400 किलोमीटर की दूरी तक मार गिराया जा सकता है।

रक्षा मंत्रालय के पास 400 किलोमीटर रेंज का सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम (LRSAM)बनाने का प्रस्ताव आया है। जानकारी के मुताबिक, 20 हजार करोड़ रुपए की लागत वाले इस प्रोजेक्ट को जल्द ही क्लियरेंस भी मिल जाएगा। इसके सफल होते ही भारत रूस समेत विश्व के उन चुनिंदा देशों की सूची में शामिल हो जाएगा जिनके पास खुद का एयर डिफेंस सिस्टम है।

भारत की ताकत में होगा इजाफा

भारत जो मिसाइल सिस्टम बनाने जा रहा है उससे उसकी ताकत में बड़ा इजाफा होगा। तीन लेयर्स वाला यह मिसाइल सिस्टम अलग-अलग दूरी पर मार करने में सक्षम होगा। बता दें कि इससे पहले भारत ने इजरायल के साथ मिलकर एक मीडियम रेंज मिसाइल सिस्टम (SAM)बना चुका है। यानी धरती से आसमान में मार करने की क्षमता वाला सिस्टम भारत के पास पहले से उपलब्ध है। 70 किमी. की रेंज वाली इस मिसाइल से दुश्मन के फाइटर जेट को निशाना बनाया जा सकता है। अब सरफेस-टू-एयर मिसाइल सिस्टम के जरिए इसकी रेंज 400 किलोमीटर तक बढ़ाए जाने की योजना है। इस सिस्टम के तीन स्क्वॉड्रन भारत के पास हैं जो कि चीन और पाकिस्तान की बॉर्डर पर तैनात हैं।

बता दें कि भारत में डीआरडीओ ने जमीन से और युद्धपोत से छोड़ी जाने वाली एयर डिफेंस मिसाइलों को विकसित किया है। भारत को रूस से मिली S-400 मिसाइलें भी 400 किलोमीटर रेंज तक हवाई हमले को रोक सकती हैं। पर अब भारत खुद ऐसी मिसाइलों का निर्माण करेगा। भारत के इस स्वदेशी एयर डिफेंस सिस्टम (LRSAM) प्रोजेक्ट का नेतृत्व भारतीय वायुसेना कर रही है।

Created On :   26 July 2023 3:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story