केरल से लेकर कश्मीर तक पानी ही पानी, अमरनाथ यात्रा रुकी, बद्रीनाथ हाईवे फिर से हुआ बंद, एमपी के 38 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

पानी से तरबतर होगा मध्यप्रदेश

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश के अधिकांश राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में बिहार व तेलंगाना के अलावा बाकी सभी राज्यों में तेज बारिश होने की संभावना है। एक तरफ कई राज्यों में बारिश सूकून लेकर आई है तो वहीं कई राज्यों में आफत के रूप में बरस रही है। दक्षिण भारतीय राज्य केरल में बीते कई दिनों सें लगातार बारिश हो रही है।

यहां के कन्नूर और कासरगोड जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं अलप्पुझा के कई इलाकों में आई बाढ़ में हजारों लोग फंसे हुए हैं। प्रशासन द्वारा इन्हें बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकालकर रिलीफ कैंपों में पहुंचाया जा रहा है। यहां की सड़कें जलभराव होने से सड़कें तालाब बन गई हैं।

अमरनाथ यात्रा रुकी

जम्मू-कश्मीर में हो रही भारी बारिश और खराब मौसम के चलते प्रशासन ने अमरनाथ यात्रा पर अस्थाई रूप से रोक लगाने का निर्णय लिया है। वहीं तीर्थ यात्रियों को बालटाल और नुनवांन बेस कैंप में रोक दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक मौसम में सुधार होते ही यात्रा दोबारा शुरू कर दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक अब तक 80 हजार से ज्यादा लोग बाबा अमरनाथ के दर्शन कर चुके हैं।

उत्तराखंड में फटा बादल

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले की धारचूला तहसील की दारमा घाटी में बादल फटने से चलगांव को जोड़ने वाला पुल टूट गया। जिससे गांव में करीब 200 लोग फंस गए हैं। जानकारी के मुताबिक, इन ग्रामीणों का रेस्क्यू करने गई एसडीआरएफ की टीम भी फंस गई है।

इसके अलावा चमोली जिले में छिनका के पास पहाड़ों से पत्थर गिरने के चलते बद्रीनाथ हाईवे भी बंद है। बता दें कि पिछले 10 दिनों में यह चौथी बार है जब यह हाईवे बंद हुआ है। वहीं जिले के कनोल मोटर मार्ग बंद होने की वजह से लोगों को नंदाकिनी नदी पार करने में मुश्किलों को सामना करना पड़ रहा है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले 24 घंटे में मध्य प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, गुजरात, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश, नगालैंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, महाराष्ट्र, गोवा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश होने की आशंका जताई है। वहीं बिहार, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर में बिजली चमकने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान विभाग ने लगाया है।

जमकर भीगेगा मध्यप्रदेश

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो से तीन दिन में मध्यप्रदेश के 38 जिलों में जोरदार बारिश होगी। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, अरब सागर के ऊपर बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम है। यह सिस्टम मध्यप्रदेश में भी एक्टिव हो गया है जिस वजह से प्रदेश का करीब 60 फीसदी भाग बारिश में तरबतर हो जाएगा।

मौसम विभाग ने आने वाले 2-3 दिनों में भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में 2 से 4 इंच तक बारिश होने की संभावना जताई है।

Created On :   7 July 2023 8:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story