comScore

इन कारणों से सेहत के साथ दांतों के लिए भी नुकसानदायक होती है अल्कोहल

इन कारणों से सेहत के साथ दांतों के लिए भी नुकसानदायक होती है अल्कोहल

डिजिटल डेस्क। ये तो सभी जानते हैं कि शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है, लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए शराब की सामान्य मात्रा सही मानी जाती है, मगर कुछ लोग इसका अत्याधिक सेवन करते हैं, जो आपकी सेहत के साथ ही आपक दांतों के लिए भी काफी नुकसान दायक होती है। आज हम आपको शराब से होने वाले नुकसान के बारे में ही बता रहे हैं। ये आपके दांतों को न सिर्फ पीला कर देती है बल्कि इन्हें अंदर से कमजोर भी बना देती है। 

शराब के अधिक सेवन से दातों पर प्लेक की एक मोटी परत (दांत का मैल) जम जाती है। जिसकी वजह से दांत खराब होने पर पीरिओडॉन्टिकल (परिदंतिका) डिजीज होने का खतरा पैदा हो जाता है। दरअसल हार्ड अल्कोहल आमतौर पर सोडा और जूस के साथ सर्व किया जाता है और इनमें शुगर का कॉन्टेंट काफी ज्यादा होता है जिसकी वजह से दांत खराब हो जाते हैं।  

मुंह का सूखना
अधिक अल्कोहल पीने से बॉडी में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। जिसके कारण मुंह काफी कम सलाइवा प्रड्यूस करता है और इससे मुंह सूखने लगता है। सलाइवा मुंह के लिए बेहद जरुरी है क्योंकि यह मुंह में मौजूद सभी बैक्टीरिया को जड़ से खत्म कर देता है और दातों पर जमे प्लेक को भी हटा देता है। 

दांतों पर दाग
अल्कोहल को क्रोमोजेन्स से कलर मिलता है और ये टूथ इनैमल से अटैच हो जाता है। लेकिन अल्कोहल में मौजूद ऐसिड की वजह से दांतों पर धब्बे पड़ जाते हैं। सिर्फ हार्ड ड्रिंक ही नहीं बल्कि बियर भी ऐसिडिक होती है और इसकी वजह से भी दांत खराब हो जाते हैं। 

क्या करें 
कई लोग अल्कोहल पीने के बाद ब्रश नहीं करते, जो कि बहुत ही गलत है, क्योंकि इसकी वजह से अल्कोहल में मौजूद शुगर रातभर आपके दांतों पर ही चिपकी रहती है, जो दांतों के लिए नुकसानदायक होता है, इसलिए अल्कोहल पीने के बाद ढेर सारा पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। 


 

कमेंट करें
ArQab