बाहर मोमोज खाने से लगता है डर.. तो घर पर ही बनाएं बच्चों की ये फेवरेट डिश

avoid road side momos, Make it more healthy at home for your family
बाहर मोमोज खाने से लगता है डर.. तो घर पर ही बनाएं बच्चों की ये फेवरेट डिश
बाहर मोमोज खाने से लगता है डर.. तो घर पर ही बनाएं बच्चों की ये फेवरेट डिश

डिजिटल डेस्क,भोपाल। मोमोज एक चाइनज डिश होती है इसका स्वाद तीखा लेकिन मीठी चटनी के साथ अच्छा लगता है। जो इसके दीवाने हैं वो इसका नाम सुनते ही इसके महक और स्वाद महसूस कर लेते हैं। लेकिन मोमोज को लेकर आए दिन अखबार और टीवी में कोई ना खबर आती ही रहती है। जिस वजह से मोमोज से लोग परहेज करने लगे हैं। लेकिन बच्चों की ये फेवरेट डिश है, तो हम कितनी भी कोशिश करें लेकिन बच्चों के मन और जुबान से इसका स्वाद खत्म नहीं कर सकते। खास कर टीनएज बच्चों को काफी पसंद आता हैं। ऐसे में डर ये भी लगता है कि कहीं बच्चे बाहर जा कर मोमोज ना खा लें। लेकिन अगर आप मोमोज को घर पर ही बना हेल्दी तरीके से बनाएं तो ये एक सेहतमंद नाश्ता बन सकता है। आज हम हेल्दी मोमोज बनाने की एक आसान रेसिपी बताने वालें है। जिसे ट्राए करके आप अपनी फैमिली को उनकी फेवरेट और हेल्दी डिश दे सकेंगी।

दस से पंद्रह मोमोज बनाने के लिए बनाने की सामाग्री-

एक कप मैदा, आधा चम्मच तेल, नमक स्वादानुसार, पानी जरूरत के अनुसार, बारीक कटी हुई सब्जियां, तीन से चार लहसुन और आधा चम्मच काली मिर्च
मोमोज के बाहरी हिस्से को बनाने की विधि
-सबसे पहले मैदा, नमक, और थोड़ा तेल लेकर एक कटोरे में मिला लें और फिर पानी से मैदा गूंथ लें।
-इसके बाद मैदे गूथे हुए आटे को आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

स्टफिंग तैयार करें

स्टफिंग के लिए पत्तागोभी( हाफ बॉयल),गाजर और शिमला मिर्च को बारीक श्रेड कर लें। इसके बाद कढाई में गर्म तेल डाल कर लहसुन के टुकड़ों को डालें।उसमें बारीक कटा हुआ प्याज डालें। इसके बाद कटी हुई सब्जियां को  डालें और नमक-मिर्च डालकर मिला लें।फिल प्लेट मं अलग से रख लें।

मोमोज को शेप दें

अब इसके बाद मैदे के गोलो का 2 बड़ी आकार की रोटियां बना लें। इसके बाद इनमें से छोटी-छोटी आकार की रोटियां कट करले, ये आप छोटी कटोरी की मदद से भी कर सकती हो। बाद उसमें तैयार करी हुई स्टफिंग भर दें और पैकट बना लें। अब इन्हें इडली के बर्तन में स्टीम होने के लिए 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। ध्यान रहे बर्तन में रखने से पहले सांचे में हल्का तेल लगा लें।

स्टीम होने के बाद इन्हें गर्मा-गरम सर्व करें।
 

Created On :   18 Aug 2017 8:27 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story