comScore

साल का पहला सूर्य ग्रहण खत्म, दुनिया के कई देशों में दिखाई दिया खूबसूरत नजारा

साल का पहला सूर्य ग्रहण खत्म, दुनिया के कई देशों में दिखाई दिया खूबसूरत नजारा

डिजिटल डेस्क। इस साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण खत्म हो चुका है। चिली, अर्जेंटीना और ब्राजील के कुछ हिस्सों में इस खगोलीय घटना को देखा गया। पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान दिन में रात की जैसा नजारा दिखाई दिया और सूर्य किसी छल्ले की तरह नजर आया। हालांकि भारत में सूर्य ग्रहण के समय रात होने के चलते इसे नहीं देखा जा सका। दुनिया के ​कई हिस्सों से मी​डिया के जरिए इसकी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं, जिनमें सूर्य को सफ तौर पर देखा जा सकता है। 

नजारा देखने पहले से तैयारी
आपको बता दें कि इस अद्भुत खगोलीय नजारे को देखने के लिए अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) सहित विश्व के सभी देशों में पूरी तैयारी की गई थी। स्पेस साइंस एजेंसी ने सूर्य ग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग भी की है। स्पेस एजेंसी NASA ने सूर्य ग्रहण की तस्वीरें भी साझा की हैं। चिली, अर्जेंटीना और दक्षिण पैसिफिक में करीब 6000 मील तक के आसपास के इलाके में लोगों ने सूर्य ग्रहण देखा।

इस समय देखा गया सूर्य ग्रहण
चिली के स्थानीय समय के मुताबिक, मंगलवार दोपहर 3 बजकर 21 मिनट पर पूर्ण सूर्यग्रहण लगा था। उरुग्वे, पराग्वे, इक्वाडोर और ब्राजील में आंशिक सूर्यग्रहण ही देखा जा सका। आपको बता दें कि यह इस साल का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण था। हालांकि यह साल का दूसरा सूर्य ग्रहण भी रहा, क्योंकि इससे पहले साल की शुरुआत में पहला आंशिक सूर्य ग्रहण देखा गया था। 

क्यों होता है सूर्य ग्रहण ?
जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो सूर्य की चमकती सतह चंद्रमा के कारण दिखाई नहीं पड़ती हैं। वहीं चंद्रमा की वजह से जब सूर्य ढकने लगता है तो इस स्थिति को सूर्यग्रहण कहते हैं। इसके अलावा जब सूर्य का एक भाग छिप जाता है तो उसे आंशिक सूर्यग्रहण कहते हैं। जबकि सूर्य जब कुछ देर के लिए पूरी तरह से चंद्रमा के पीछे छिप जाता है तो उसे पूर्ण सूर्यग्रहण कहते हैं। पूर्ण सूर्य ग्रहण हमेशा अमावस्या को ही होता है जो कि आज है।

कमेंट करें
lQAGs