comScore
Dainik Bhaskar Hindi

आदिवासी बच्चों के बीच पहुंची बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 12th, 2019 20:37 IST

2k
0
0
आदिवासी बच्चों के बीच पहुंची बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा

डिजिटल डेस्क, बालाघाट। रहना है तेरे दिल में सहित लगभग दर्जन भर से अधिक बॉलीवुड फिल्मों में अहम किरदार निभा चुकी अभिनेत्री दीया मिर्जा कान्हा नेशनल पार्क पहुुंची। यहां दीया एक नये किरदार में दिखीं। अभियान और मायानगरी की चाकाचौंध से हजारों किमी दूर बैहर के आदिवासी बच्चों के बीच दीया ने एक वाईल्ड लाईफर के रूप में पहुंच कर बच्चों को जंगल और वन्य जीव संरक्षण की महत्ता बताई। देश के सबसे बड़े टाईगर रिजर्व के मुक्की गेट के आस-पास के कोई 150 से अधिक बच्चों के साथ दीया ने सबसे पहले आज तड़के मुलाकत की और फिर इसके बाद उन्ही बच्चों के साथ जंगल सफारी भी की।

फिल्म अभिनेत्री दीया मिर्जा यहां वन विभाग के कार्यक्रम में भाग लेने पर्यावरण प्रेमी के रूप में पहुची थीं। इस दौरान मध्यप्रदेश इको टूरिज्म बोर्ड के सी.ई.ओ. एस. राजपूत और कान्हा टाईगर रिजर्व के फिल्ड डायरेक्टर एल. कृष्ण मूर्ति, एस.के. खरे, एस. के सिन्हा, डीएफओ तिर्की एवं अशोक कुमार सहित पी.एफ.ए. से जुड़े वाईल्ड लाईफर अभय कोचर विशेष रूप से उपस्थित थे।

जंगल को करीब से जानने पहुंचे आदिवासी छात्र
जंगल के करीब रह कर अपना गुजर बसर करने वाले लेकिन वाईल्ड लाईफ या टाईगर रिजर्व जैसी चीजों से लगभग कटे 150 से अधिक आदिवासी छात्र म.प्र. में बच्चों को वन्यजीवन के प्रति जागरूक बनाने चले रहे अनुभूति नामक अभियान के तहत कान्हा नेशनल पार्क के मुक्की गेट पहुंचे थे। जहां इन बच्चों वन्यजीवन की महत्ता बचाने के लिये फिल्म अभिनेत्री दीया मिर्जा सहित वन्यजीव विशेषज्ञ मौके पर उपस्थित थे। दीया मिर्जा ने बच्चों के साथ यहां चर्चा की, जंगल से जुड़े जानकारी मूलक खेल और फिर उनके साथ जंगल सफारी का लुत्फ भी उठाया।

इनका कहना है
जंगल से जुड़े बिना यह समझा नही जा सकता की इसे बचाना, यहां के वन्यजीवन को बचाना कितना जरूरी है, इसके लिये सिर्फ एक ही तरीका है। इसके आस-पास रहने वालों में जंगल के लिये प्रेम पैदा किया जाये। मुझे जब यह पता चला की अनुभूति के जरिये यहां बच्चों को वन्यजीवन की महत्ता से परिचित कराया जा रहा है। तो मैं खुद को बच्चों के बीच आने से नहीं रोक पायी। ये बच्चे जब यहां से वन्यजीवन की महत्ता जान कर जाएंगे, तो अपने गांव और परिवार को भी इसके लिये जागरूक करेंगे। दीया मिर्जा यहां अभिनेत्री नहीं, बल्कि नेचरल लवर के रूप में आई है।
दीया मिर्जा, फिल्म अभिनेत्री, बॉलीवुड

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download