comScore

लिवरपूल ने छठी बार टूर्नामेंट का खिताब जीता, टॉटेनहैम हॉटस्पर को 2-0 से हराया

June 02nd, 2019 14:41 IST
लिवरपूल ने छठी बार टूर्नामेंट का खिताब जीता, टॉटेनहैम हॉटस्पर को 2-0 से हराया

हाईलाइट

  • लिवरपूल ने फाइनल मैच में टॉटेनहैम हॉटस्पर को 2-0 से हराया
  • लिवरपूल के लिए मोहम्मद सालाह और डिवॉक ओरिगि ने 1-1 गोल दागा

डिजिटल डेस्क। चैंपियंस लीग के फाइनल मैच में लिवरपूल ने टॉटेनहैम हॉटस्पर को 2-0 से मात देकर टूर्नामेंट का खिताब जीता है। लिवरपूल ने छठी बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीता है। मैड्रिड के वांदा मेट्रोपोलितानो स्टेडियम पर खेले गए इस मुकाबले में लिवरपूल के लिए मोहम्मद सालाह और डिवॉक ओरिगि ने 1-1 गोल दागा। चैम्पियंस लीग के इतिहास में यह दूसरा मौका था जब इंग्लैंड के दो क्लबों के बीच फाइनल खेला गया।

मैच में लिवरपूल के स्टार मोहम्मद सालाह ने दूसरे मिनट में पेनाल्टी पर गोल दागा और टीम को 1-0 से आगे कर दिया। इस गोल के बाद हाफ टाइम तक दोनों टीमें गोल नहीं कर पाई। हाफ टाइम के बाद टॉटेनहैम ने बराबरी करने की पूरी कोशिश की, लेकिन वह सफल नहीं हो पाई। मैच के 87वें मिनट में डिवॉक ओरिगि ने लिवरपूल के लिए गोल दागा और स्कोर 2-0 कर अपनी टीम की जीत पक्की कर दी।

जुर्गेन क्लाप की टीम लगातार दूसरे साल फाइनल में पहुंची थी। बीते साल कीव के मेट्रोपोलिटन स्टेडियम में उसे रियाल मैड्रिड के हाथों 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था। उस मैच में सालाह रियल के कप्तान सर्गियो रामोस द्वारा गलत तरीके से टैकल किए गए थे और इस कारण वह आगे नहीं खेल सके थे।

इस साल हालांकि सालाह ने मैदान पर आते ही गोल कर अपनी टीम को छठी बार चैंपियन बनाया। लीवरपूल ने 2005 के बाद यह खिताब जीता है। उसने इससे पहले 1977, 1978, 1981, 1984, और 2005 में चैंपियंस लीग का खिताब जीता है।

रियाल मैड्रिड ने चैंपियंस लीग का खिताब सर्वाधिक 13 बार जीता है। इटली के क्लब एसी मिलान ने सात बार जीता है, जबकि तीसरे नंबर पर लिवरपूल गई है। इस जीत के साथ लिवरपूल ने बायर्न म्यूनिख और एफसी बार्सिलोना को पीछे छोड़ा। दोनों ने 5-5 बार इस टूर्नामेंट का खिताब जीता है। 

कमेंट करें
EK9NZ