प्रदेश में रोजगार बढ़ाने उद्योगपतियों से मिलेंगे सीएम कमलनाथ, अंबानी ने साथ किया डिनर

CM Kamal Nath will meet industrialists to increase employment in the state
प्रदेश में रोजगार बढ़ाने उद्योगपतियों से मिलेंगे सीएम कमलनाथ, अंबानी ने साथ किया डिनर
प्रदेश में रोजगार बढ़ाने उद्योगपतियों से मिलेंगे सीएम कमलनाथ, अंबानी ने साथ किया डिनर
हाईलाइट
  • मुंबई में देश के शीर्षस्थ उद्योगपतियों के साथ गोलमेज कांफ्रेंस
  • सीएम नाथ देश की नई निवेश नीति पर उद्योगपतियों से करेंगे चर्चा
  • सीएम बोले कई क्षेत्रों में मध्यप्रदेश बन सकता है देश का हब

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में रोजगार और आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने को लेकर मुख्यमंत्री कमल नाथ एक दिवसीय यात्रा पर मुंबई पहुंचे हैं। यहां आज गुरुवार को उद्योगपतियों की राउंड टेबल कॉन्‍फ्रेंस होगी। वे उद्योगपतियों से मुलाकात कर प्रदेश की नई निवेश नीति पर चर्चा करेंगे। गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री कमलनाथ मुंबई पार्टी के पूर्व अध्यक्ष मिलिंद देवड़ा से मिले। इस दौरान मिलिंद ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री नाथ के साथ चर्चा की और मध्य प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार बढ़ाने के लिए निवेश के अवसर से पहुंचे नाथ की मुंबई में हर संभंव मदद की बात कही। 

रोजगार के मौके
इससे पहले बुधवार शाम सीएम कमलनाथ और मुकेश अम्बानी के बीच मुम्बई में मध्यप्रदेश में नए क्षेत्रों में निवेश के सम्बन्ध में चर्चा हुई। इस बैठक के दौरान मुख्यमंत्री कमल नाथ ने उद्योगपति अंबानी को प्रदेश में नई टेक्नोलॉजी में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि इससे रोजगार के मौके तो बढ़ेंगे ही, साथ ही व्यापार भी बढ़ेगा। इससे निवेशक और राज्य दोनों को फायदा होगा। सीएम नाथ ने कहा कि हमारी नई निवेश नीति हर जिले की जरूरत के मुताबिक अलग-अलग होगी। उन्होंने कहा कि निवेश के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है विश्वास।  

इस बैठक में मुकेश अम्बानी ने कहा कि कृषि क्षेत्र में रिलायंस और मध्यप्रदेश सरकार की भागीदारी से विकास के नए रास्ते खुल सकते हैं। उन्होंने कहा कि जियो नेटवर्क का उपयोग महिला सुरक्षा, अपराध अनुसंधान और नियंत्रण जैसे क्षेत्रों में किया जा सकता है। अमेजॉन और वालमार्ट की तरह रिलायंस ग्लोबल लॉजिस्टिक हब मध्यप्रदेश में स्थापित करने की योजना है। बेंगलुरु और मुम्बई में इसे पहले से ही स्थापित किया गया है। 

मध्यप्रदेश में बैटरी निर्माण
अम्बानी ने कहा कि एनर्जी स्टोरेज में मध्यप्रदेश में बैटरी निर्माण संबंधी निवेश करने को वे तैयार हैं। इसके लिए मध्यप्रदेश शीर्ष प्राथमिकता वाला राज्य है। लिथियम के बाद वेनेडियम के माध्यम से ऊर्जा स्टोरेज का भविष्य अच्छा है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश उद्यानिकी का केंद्र बन सकता है। खाद्य प्रसंस्करण का क्षेत्र बढ़ने से किसानों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। अम्बानी ने यह जानकारी भी दी कि मध्यप्रदेश में डेटा उपयोग साऊथ कोरिया और यू.के. से भी ज्यादा हो रहा है। 

वन-टू-वन चर्चा
बता दें कि यात्रा के दौरान सीएम नाथ उद्योगपतियों से मुलाकात कर उनका विश्वास अर्जित करेंगे और प्रदेश में उद्योग अनुकूल वातावरण बनाने के संबंध में भी चर्चा करेंगे। मुख्यमंत्री कमल नाथ मुंबई में रिलायंस ग्रुप के चेयरमेन मुकेश अंबानी, बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम, टाटा ग्रुप के चंद्रशेखर, महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के पवन गोयनका, टाटा पावर के प्रवीर सिन्हा, ग्रेसिम के दिलीप गौर, आर.पी.जी. ग्रुप के हर्ष गोयनका, एसीसी सीमेंट के दिलीप अखूरी, अहिल्या हेरीटेज होटल्स के यशवंत होलकर एवं नरसी मुंजी के अमरीश पटेल से वन-टू-वन चर्चा करेंगे।

राउंड टेबल कॉन्‍फ्रेंस 
वहीं राउंड टेबल कॉन्‍फ्रेंस में बजाज फाइनेंस के एम.डी., संजीव बजाज, जुबिलेंट लाइफ एंड सांइसेस लिमिटेड के वाइस प्रेसीडेंट, अमरदीप सिंह, महिंद्रा हॉलिडेज एण्‍ड रिसोर्ट इंडिया लिमि. के चेयरमेन, अरुण नंदा, टाटा केपिटल लिमि. के हेड बिजनेस डेव्हलपमेंट, कश्मीरा मेवावाला, थाइसनग्रुप-इण्डस्ट्रीज प्रा.लि. के सीईओ  विवेक भाटिया, ट्यूबेक्स इंडिया लिमि. के चेयरमेन, अजय सम्बरानी, एचडीएफसी बैंक के ग्रुप हेड राकेश सिंह, वेरेटिव एनर्जी लिमि. के एम.डी. सुनील खन्ना, कौंसुलेट जनरल ऑफ जापान के कौंसुलेट जनरल मिशियो हराडा, टाटा पॉवर लिमि. के एमडी प्रवीर सिन्हा, टाटा कंसलटेंसी लिमि. के वाइस प्रेसीटेंड तेज भाटिया, रिलायंस इण्डस्ट्रीज लिमि. के स्टॉफ चेयरमेन निलेश मोदी, रिलायंस इण्डस्ट्रीज लिमि. के बिजनेस यूनिट हेड संजय रॉय, हिन्दुजा के ग्रुप हेड कार्पोरेट आर. केनन, एसीसी सीमेंट के एमडी नीरज अखोरी, इण्डो-स्पेस के मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल नायर, टाटा मोटर लिमि. नेशनल हेड सुशांत नायक, ग्रेसिम इण्डस्ट्रीज लि. के ज्वाइंट डायरेक्टर अजय सरदाना, केमोट्रोल्स इण्डस्ट्रीज प्रा.लि. चेयरमेन के. नंदकुमार, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमि. एक्जीक्यूटिव डेयरेक्टर प्रदीप बेनर्जी, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमि. लीड साउथ एशिया कनिका पाल, इनोक्स लिमि. डायरेक्टर सिद्धार्थ जैन, प्रॉक्टर एंड गेम्बल चीफ एक्जीक्यूटिव मधुसूधन गोपालन, अहिल्या एक्सप्रिंसेस डायरेक्टर यशवंत होलकर, सिप्ला लिमि. वाइस प्रेसीटेंड निखिल बेसवान, इंटरनेशनल बायोटेक पार्क लिमि. सीईओ प्रशांता के. बिसवाल, टीसीजी रियल एस्टेट चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर प्रताप चटर्जी, एप्टेक लिमि. डायरेक्टर नीनंद करपे, केपिटल फू़ड प्रा.लि. सीईओ नवीन तिवारी, करगोम फूड्स लिमि. एमडी रोहित भाटिया, एरिस एग्रो लिमि. मैनेजिंग डायरेक्टर राहुल मीरचंदानी, टाटा कन्सलटिंग इंजीनियर्स लिमि. चेयरमेन  अशोक सेठी, गोदावरी बायो रिफाइनर्स लिमि. सीईओ समीर सोमिया, एसीजी-एसोसियेटेड केप्सूल चेयरमेन अजीत सिंह शामिल होंगे।

Created On :   8 Aug 2019 5:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story