comScore

जरूरत पड़ने पर आसानी से मिलता है मॉर्गेज लोन, जानें इसके लाभ

May 15th, 2019 15:58 IST
जरूरत पड़ने पर आसानी से मिलता है मॉर्गेज लोन, जानें इसके लाभ

हाईलाइट

  • मॉर्गेज लोन चुकाने की अवधि 25 वर्ष होती है, जो काफी है
  • लोन का बैलेंस प्रतिदिन, मासिक और सालाना घटता रहता है
  • तय तारीख से पहले आप लोन चुकाकर ब्याज बचा सकते हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। धन की जरुरत सभी ​को होती है और कई बार ये जरूरत अचानक आ पड़ती है। ऐसे में सबसे पहले लोन का ख्याल आता है, लेकिन लोन इतनी आसानी से भी नहीं मिलता, इसके लिए कई प्रक्रियाओं से गुजरना होता है। ऐसे में यदि आप अपने घर में रहते हैं और पैसे की जरुरत आ पड़ी है तो मॉर्गेज लोन ले सकते हैं। ये बैंक से लोन लेने का सबसे आसान तरीका है। मॉर्गेज लोन नया मकान खरीदने या बनवाने के लिए भी लिया जा सकता है। हालांकि मॉर्गेज लोन की रकम आपकी प्रॉपर्टी की स्थिति और बैंक की लोन पॉलिसी पर निर्भर होती है। 

इसलिए आसानी से मिलता है लोन
मॉर्गेज लोन आसानी से मिल जाता है, लेकिन कई बार लोगों की इसकी जानकारी नहीं होती। यदि आप भी मॉर्गेज लोन का मतलब नहीं जानते हैं तो आज हम आपको मॉर्गेज लोन के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल यह लोन बैंक या वित्तीय संस्थान आपकी संपत्ति को गिरवी रखकर देता है। मतलब कि यदि आप अपने घर में रहते हैं और आपको अचानक पैसों की जरुरत आ पड़ी है तो आप इस घर को गिरवी रखकर आसानी से लोन ले सकते हैं। इस लोन को मॉर्गेज लोन कहा जाता है। 

इन कार्यों के लिए ले सकते हैं लोन
आम तौर पर मॉर्गेज का उपयोग नया मकान खरीदने के लिए किया जाता है। हालांकि इसके अलावा इसका उपयोग नया कारोबार शुरू करने या इसके विस्तार में, इलाज कराने या शिक्षा के लिए भी किया जा सकता है। यहां सबसे पहले यह जानना जरुरी है कि इस लोन में संपत्ति गिरवी रखने को आशय सिर्फ इतना कि यदि आप भविष्य में लोन नहीं चुका पाते हैं तो बैंक के पास आपकी संपत्ति पर कब्जा करने का अधिकार होगा। 

मिल सकता है इतना लोन
मॉर्गेज लोन में आप प्रॉपर्टी की वैल्यू का 80% तक लोन ले सकते हैं वहीं कुछ मामलों में लोन की रकम 85-90% तक पहुंच जाती है। खास बात यह कि मॉर्गेज लोन का बैलेंस प्रतिदिन, मासिक और सालाना तौर पर घटता रहता है। जिस तरह आप होम लोन के लिए डाउन करते हैं, वैसे ही मॉर्गेज लोन में भी डाउन पेमेंट की रकम 10-20% तक हो सकती है। 

इस लोन को चुकाने की अवधि HFC यानी कि हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां तय करती हैं। हालांकि आप पहले से तय अवधि में EMI के जरिए मॉर्गेज लोन चुका सकते हैं। इसका सीधा मतलब ये कि आप प्रीपेमेंट के जरिए मॉर्गेज लोन की तय तारीख से पहले लोन चुकाकर ब्याज बचा सकते हैं। 

मॉर्गेज लोन के लाभ
मॉर्गेज लोन चुकाने की अवधि 25 वर्ष होती है, जो अन्य तरह के लोन चुकाने की अवधि से अधिक है। इतना ही नहीं यह लोक अन्य तरह के पर्सनल लोन से ब्याज दरों व प्रोसेसिंग फीस के मामले में भी सस्ता होता है। सुरक्षित लोन होने की वजह से मॉर्गेज लोन के लिए कम से कम दस्तावेजों की जरूरत होती है और उसकी मंजूरी जल्दी मिल जाती है। इसके अलावा एक बड़ा लाभ ये कि सुरक्षित होने की वजह से आप अधिक लोन के लिए भी आग्रह कर सकते हैं। 

कमेंट करें
ziOF1