comScore

सावन का पहला सोमवार: देशभर के शिवालयों में हर- हर महादेव की गूंज


डिजिटल डेस्क। पवित्र श्रावण मास, जिसे देवों के देव महादेव की भक्ति के लिए खास माना जाता है और इस माह में पड़ने वाले सोमवार को महत्व अत्यधिक माना जाता है। सावन माह के पहले सोमवार को देशभर के शिवालयों में शिवभक्तों की धूम मची रही और पूरा देश शिवमय नजर आया। अमरनाथ, केदारनाथ, नीलकंठ महादेव, काशी विश्वनाथ, बाबा बैद्यनाथ, महाकाल और ओंकारेश्वर सहित देशभर में सुबह से मंदिरों और शिवालयों में भक्तों का तांता लगा हुआ दिखाई दिया। यहां शंखनाद के साथ ओम नम: शिवाय के जाप और हर- हर महादेव की गूंज सुनाई दी।

झारखंड, बाबा बैद्यनाथ
झारखंड में बाबा बैद्यनाथ का जलाभिषेक करने के लिए लाखों शिवभक्त पहुंचे हैं। यहां देश विदेश से पहुंचे शिवभक्तों के स्वागत में बाबा नगरी की तैयारियां साफ देखी जा सकती हैं। यहां आज करीब सवा लाख से अधिक भक्तों के पहुंचने की संभावना है। यहां बिहार के सुल्तानगंज से उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर आने वाले कांवडि़यों को 150 किमी यात्रापथ में हर सुविधा दी गई है। यहां देवघर में बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर में सुबह से ही शिवभक्तों ने जलाभिषेक के साथ महादेव की पूजन अर्चना की।

उज्जैन, महाकालेश्वर मंदिर
उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर में सुबह तड़के भगवान महाकाल की भस्म आरती हुुई। यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालू पहुंचे, सुबह अभिषेक-पूजन के बाद विशेष श्रृंगार किया गया। फिर भगवान को भस्मी अर्पित की गई। इस दौरान मंदिर परिसर में जय श्री महाकाल के जयघोष सुनई दिए।

कानपुर, आनंदेश्वर शिव मंदिर
सावन के पहले सोमवार को कानपुर के आनंदेश्वर शिव मंदिर में पूजा-अर्चना करने के लिए भक्त बड़ी संख्या में एकत्रित हुए हैं। यहां भक्तों ने ​शिवलिंग पर जलाभिषेक के साथ बेल पत्र और पुष्प अर्पित कर आराधना की। 

दिल्ली, गौरी शंकर मंदिर
राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक में गौरी शंकर मंदिर में सुबह से ही भक्तों ने लंबी लाइन में लगकर महादेव की पूजन की। यहां सावन के पहले सोमवार पर भक्तों का तांता लगा रहा। शिवभक्तों ने परंपरा अनुसार भगवान शिव की पूजा की।

कमेंट करें
KDjMx