Fuel Price: पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में हुई कटौती, जानें आज के भाव

Fuel Price: Petrol and Diesel prices were cut today, Learn prices
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में हुई कटौती, जानें आज के भाव
Fuel Price: पेट्रोल और डीजल दोनों के दाम में हुई कटौती, जानें आज के भाव
हाईलाइट
  • कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट से सस्ते हुए पेट्रोल डीजल
  • डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन गिरावट आई
  • लगातार छठवें दिन पेट्रोल की कीमतों में कटौती की गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के चलते पेट्रोल डीजल की कीमतों में राहत का सिलसिला जारी है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आज (30 जुलाई) लगातार छठवें दिन पेट्रोल की कीमत में कटौती की है। वहीं डीजल भी दूसरे दिन सस्ता हुआ है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई है।  देखा जाए तो पिछले छह दिन में पेट्रोल की कीमत में करीब 55 पैसे की गिरावट आई है। 

दिल्ली के साथ ही कोलकाता में भी पेट्रोल की कीमत में 13 पैसे की कटौती की गई है। बात करें डीजल की तो दिल्ली में यह 7 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। जबकि कोलकाता में डीजल 3 पैसे सस्ता हुआ। क्या हैं देश के महानगरों में पेट्रोल डीजल की आज की कीमतें, आइए जानते हैं इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार..

पेट्रोल
राजधानी दिल्ली में आज मंगलवार सुबह पेट्रोल के रेट में 13 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है। जिसके आद यहां पेट्रोल 72.86 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 78.48 रुपए चुकाना होंगे। ​कोलकाता में पेट्रोल 75.50 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है, जबकि चैन्नई में पट्रोल के दाम 75.67 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गए हैं। 

डीजल
अब बात करें डीजल की तो दिल्ली में डीजल की कीमत घटकर 66.00 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 69.17 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में डीजल का भाव 68.19 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में डीजल 69.72 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। 

सुबह 6 बजे से लागू होते हैं नए रेट
गौरतलब है कि डायनामिक फ्यूल प्राइसिंग मेकेनिज्म 16 जून 2017 के अनुसार ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। इससे पहले एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मेकेनिज्म के तहत पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण होता था जिसमें महीने के हर पखवाड़े की शुरुआत में कीमतों का निर्धारण किया जाता था। 

Created On :   30 July 2019 4:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story