Fuel Price: पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे तक की कटौती, डीजल की कीमत स्थिर

Fuel price: Petrol price cut by 11 paisa, diesel price stabilizing
Fuel Price: पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे तक की कटौती, डीजल की कीमत स्थिर
Fuel Price: पेट्रोल की कीमत में 11 पैसे तक की कटौती, डीजल की कीमत स्थिर
हाईलाइट
  • कोलकाता में पेट्रोल के रेट में 7 पैसे प्रति लीटर की कमी
  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमतो में 11 पैसे की कटौती की गई
  • मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव में 8 पैसे की गिरावट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव के बीच आज एक बार फिर पेट्रोल सस्ता हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार (2 अगस्त) सुबह राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतो में 11 पैसे की कटौती की है। इसके अलावा कोलकाता में 7 पैसे व मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव में 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई है। हालांकि डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।   

कटौती के बाद पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.69 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 78.34 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 75.37 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 75.52 रुपए चुकाना होंगे। 

इसके अलावा दिल्ली से सटे क्षेत्र नोएडा में पेट्रोल की कीमतों में 6 पैसे की कटौती के बाद यहां पेट्रोल 72.09 रुपए प्रति लीटर व गुरुग्राम में भी 6 पैसे की गिरावट के साथ पेट्रोल 72.64 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। 

डीजल की कीमत पुराने स्तर पर 
बात करें डीजल की तो यह सभी महानगरों में डीजल पुरानी कीमतों पर मिल रहा है। दिल्ली में एक लीटर डीजल के लिए 66.00 रुपए चुकाना होंगे, वहीं वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 69.17 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में डीजल का भाव 68.19 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में डीजल 69.72 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। इसके अलावा नोएडा में डीजल 65.13 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि गुरुग्राम में डीजल 65.25 रुपए प्रति लीटर है।

सुबह 6 बजे से लागू होते हैं नए रेट
गौरतलब है कि डायनामिक फ्यूल प्राइसिंग मेकेनिज्म 16 जून 2017 के अनुसार ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। इससे पहले एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मेकेनिज्म के तहत पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण होता था जिसमें महीने के हर पखवाड़े की शुरुआत में कीमतों का निर्धारण किया जाता था। 

Created On :   2 Aug 2019 4:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story