comScore

देशभर में गणेश उत्सव की धूम: कुछ ऐसे हुआ बप्पा का स्वागत, देखें तस्वीरें

देशभर में गणेश उत्सव की धूम: कुछ ऐसे हुआ बप्पा का स्वागत, देखें तस्वीरें

हाईलाइट

  • मुंबई में लाल बाग के राजा कहे जाने वाले श्री गणेश के दर्शन शुरू हो गए हैं
  • कर्नाटक के बंगलूरू में नौ हजार नारियल से श्री गणेश की प्रतिमा बनाई गई है
  • मुंबई के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में गणेश चतुर्थी पर 'ककड़ आरती' की गई

डिजिटल डेस्क। गणेश चतुर्थी यानी कि गणेश उत्सव के साथ ही आज से त्यौहारों की शुरुआत हो गई है। इस महापर्व को देशभर में धूम धाम से मनाया जाता है। फिर बात चाहे महाराष्ट्र की हो या राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की, चारों ओर बप्पा कहे जाने वाले प्रथम पूज्य श्री गणेश के जयकारों की गूंज सुनाई दे रही है। आपको बता दें कि 10 से 11 दिन के बीच चलने वाले इस त्यौहार में भक्तजन विधि विधान से गणपित बप्पा की पूजा अर्चना करते हैं।

आज के दिन घर घर में श्री गणेश की स्थापना होती है और साथ ही साथ सुबह शाम गजानन की आरती भी की जाती है। इसके अलावा जगह जगह पंडालों और झांकियों में गणपति देवा बिराजते हैं, जिसके लिए करीब एक माह पहले से ही तैयारियां शुरु हो जाती हैं और  इसके 11 दिन बाद लोग अपने अपने दिनों के हिसाब से गणेश प्रतिमा का विसर्जन करते हैं। आइए जानते हैं इस पर्व पर देशभर में कैसी हैं तैयारियां...

मुंबई के श्री सिद्धिविनायक मंदिर में गणेश चतुर्थी के मौके पर 'ककड़ आरती' की गई।

मुंबई में लाल बाग के राजा कहे जाने वाले श्री गणेश प्रतिमा के दर्शन शुरू हो गए हैं। इस दौरान यहां बड़ी संख्या में लोग भगवान श्री गणेश के दर्शन के लिए आ रहे हैं।

गणेश चतुर्थी के इस मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में लोग भगवान गणेश के दर्शन करने के लिए एकत्रित हुए हैं। यहां लोगों ने दर्शन के बाद पूजा अर्चना की और प्रसाद भेंट किया।

कर्नाटक के बंगलूरू में स्थित एक मंदिर में नौ हजार नारियल से भगवान गणेश की प्रतिमा बनाई गई है। यह प्रतिमा आकर्षण की केंद्र बनी हुई है। 

मुंबई: माटुंगा में जीएसबी सेवा मंडल के पंडाल में 'स्वर्ण गणेश' के दर्शन के लिए - सोने और कीमती पत्थर से निर्मित गणपति की मूर्ति भी आकर्षण का केंद्र है।

कमेंट करें
raERb