comScore

रत्नों का अध्ययन है जेमोलॉजी : जानिए जेमस्टोन का ज्योतिषीय महत्व

रत्नों का अध्ययन है जेमोलॉजी : जानिए जेमस्टोन का ज्योतिषीय महत्व

डिजिटल डेस्क। दुनिया में हर जगह रत्न हैं। हमारे देश में रत्नों का प्रचुर संग्रह है। भारत में, रत्न केरल, कर्नाटक, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में पाए जाते हैं। इन सभी का प्राचीन काल से बहुत उपयोग है। प्राचीन काल में, हीरे का उपयोग समृद्धि, धन, स्वास्थ्य और औषधीय रूपों में भी किया जाता रहा है। जेमोलॉजी रत्नों का अध्ययन है। खगोलीय विद्वान वराहमिहिरचार्य ने रत्न दीपिका नामक एक पुस्तक लिखी है। इस पुरानी पुस्तक से पता चला है कि जेमस्टोन का ज्ञान और उपयोग लंबे समय से है। आइए जानते हैं आपके भाग्यशाली रत्न के बारे में...

आपका भाग्यशाली रत्न कौन सा है ?
जब हम उन्हें छल्ले के रूप में पहनते हैं तो रत्न अधिक प्रभावी होते हैं। यदि आप कीमती पत्थर पहनते हैं और इसका जादू अद्भुत होगा। यह आपको जीवन की सफलता, समृद्धि, अच्छे विवाहित जीवन, स्वास्थ्य लाभ आदि के प्रत्येक पहलू को प्राप्त करने में मदद करता है, लेकिन सभी को रत्न पहनने से पहले अपने सटीक जन्म समय और कुंडली की जांच करनी चाहिए। 

सकारात्मक बदलाव
आपके लिए अनुशंसित सही रत्न पहनने से आपके जीवन में बड़े सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि जन्म, कुंडली और राशि के अनुसार अपनी तिथि और समय के अनुसार सही रत्न चुनना चाहिए। अन्यथा, यह आपके जीवन पर कई प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है।

प्राकृतिक रत्न
जेमोलॉजी के अनुसार, नवरत्नों सहित 80 से अधिक रत्न शामिल हैं। ऐसे में पहले सुनिश्चित करें कि हमारे द्वारा खरीदे गए रत्न प्राकृतिक रत्न हैं या नहीं। प्राकृतिक रत्नों में आमतौर पर चमक की कमी होती है। आज बाजार में सुंदर क्रिस्टल और प्लास्टिक के पत्थर उपलब्ध हैं। हम यह भी नहीं पहचान सकते हैं कि वे मूल हैं या नहीं। लेकिन उन पत्थरों को पहनने के लिए हमारे पास कोई उपयोग नहीं है। 

दवा और बीमारियों में उपयोग
रत्न रोग को कम करने में मदद करते हैं और हमें बीमार होने से भी बचाते हैं। माना जाता है कि ग्रहों से जुड़ी सभी नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर किया जाता है। आपके लिए सही रत्न का पता लगाएं और रत्नों को पहनने से मिलने वाली अद्भुत जादुई शक्ति का अनुभव करें। हम देख सकते हैं कि शारीरिक और मानसिक नकारात्मकता कैसे खत्म की जाती है। जेमस्टोन का उपयोग दवा और बीमारियों के रूप में भी किया जा सकता है।

कमेंट करें
5Kjaq
कमेंट पढ़े
dipali kalbande August 29th, 2019 16:53 IST

job kab lagegi