comScore

खाली पेट न करें इन फूड आइटम्स का सेवन, स्वास्थ्य के लिए नहीं ठीक


डिजिटल डेस्क। वर्तमान समय में व्यक्ति इतना व्यस्त हो चुका है कि वह अपने खान-पान पर फोकस ही नहीं करता और भूख लगने पर कभी भी कुछ भी खा-पी लेता है। जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। स्वास्थ्य रहने के लिए जरुरी है कि अपनी खाने-पीने की आदतों पर ध्यान दिया जाए। हमारी बॉडी तभी हेल्दी रहती है जब आप सही समय पर सही भोजन लें। यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं जिनको खाली पेट लेने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है।

चाय और कॉफी
अधिकांश लोगों को सुबह उठकर सबसे पहले चाय पीने की आदत होती है, लेकिन चाय में काफी मात्रा में एसिड होता है जो पेट में दर्द का कारण बन सकता है। ठीक इसी प्रकार खाली पेट कॉफी पीना भी सेहत का लिए घातक होता है। कॉफी में कैफीन होता है जो पेट के लिए हानिकारक होती है। तो अब से खाली पेट चाय-कॉफी लेने से परहेज करें। 

टमाटर
टमाटर का सेवन तो हम सभी करते हैं, लेकिन खाली पेट टमाटर के सेवन से आपको पेट में स्टोन की समस्या हो सकती है। टमाटर में एसिड होता है जिसके कारण पेट में अघुलनशील जेल बनना शुरु हो जाता है। 

स्पाइसी फूड
खाली पेट मसालेदार तीखा खाना खाने से पेट का हाजमा खराब हो सकता है, या पेट में ऐंठन की समस्या भी हो सकती है क्योंकि स्पाइसी फूड में नेचुरल एसिड होता है।

केला
अक्सर लोग नाश्ते में केले को शामिल करते हैं, लेकिन खाली पेट केला खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। कई स्टडीज में ये बात सामने आई है कि पोटैशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर केले को खाली पेट नहीं खाना चाहिए। 

शकरकंद
शकरकंद में पैक्टीन और टैन्नीन होता है, जिसे खाली पेट खाने पर पेट में गैस्ट्रिक एसिड की समस्या हो जाती है। इससे सीने में जलन हो सकती है। इसके साथ ही खट्टे फल, अल्कोहल, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, दही, दवाई और पेस्ट्रीज भी खाली पेट नहीं लेना चाहिए। 

कमेंट करें
ND6Ex