comScore

बदलती लाइफस्टाइल कर रही बीमार, ऐसे रखें खुद को फिट

बदलती लाइफस्टाइल कर रही बीमार, ऐसे रखें खुद को फिट

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। बदलती दिनचर्या के चलते लोग कई तरह की ​बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। खान पान की गलत आदतों और कार्यालय में 8 से 9 घंटे की सीटिंग की वजह से लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है। यह समस्या सिर्फ बड़ों में नहीं बल्कि बच्चों में भी देखने को​ मिल रही है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हम बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिसे फॉलों कर आप अपनी हेल्थ का ध्यान रख सकते हैं और शरीर को एक्स्ट्रा चर्बी कम कर सकते हैं। 

  • व्यस्थ दिनचर्या के चलते कई बार लोग घर पर खाना नहीं खा पाते हैं। ऐसे में बाहर खाना उनकी मजबूरी हो जाती है। अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना है ​तो आप बाहर खाने के बदले घर का ही कुछ हल्का फुल्का खाएं।
  • खाने में विटामिन, फाइबर, कैल्शियम से भरपूर साग, पालक, हरी मिर्च, कद्दू, मटर जैसी सब्जियों का विशेष रुप से सेवन करें। क्योंकि यह सब्जियां बीमारियों से बचाती हैं और वजन कम करने में भी मदद करती हैं।
  • अपनी डाइट में खीरा, गाजर, करेला, चकुंदर,आंवला, मौसमी, संतरा, अनार और अमरूद आदि के बने फ्रैश जूस को शामिल करें। यह इम्यून सिस्टम मजबूत करने के साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। इससे एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में मदद मिलती है।
  • वहीं अगर आप मसालेदार खाना या जंक फूड खाते हैं तो उसे अवॉइड करें। ऐसा खाना जल्दी पचता नहीं है। वह शरीर की कैलोरी को बढ़ाता है।
  • रात में हमेशा हल्का खाना ही खाएं और रात को सोने से दो घंटे पहले डिनर करें। इससे खाना आसानी से पच जाएंगा। हो सके तो डिनर के बाद वॉक पर जाएं।
  • योग हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। हो सके तो सुबह जल्दी उठकर योग करें। जल्दी उठकर 30 मिनट योगा व एक्सरसाइज करने के अलावा सुबह-शाम सैर करने की आदत डालें। ऐसा करने से आपके शरीर का वजन तो कम होगा ही साथ में आप हल्का- फुल्का महसूस करेंगे।
  • काम के दौरान लंबे समय तक बैठना अगर आपकी मजबूरी है तो आप लिफ्ट की जगह भी सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपकी एक्सरसाइज भी होगी और आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा।
कमेंट करें
qvJrV