comScore

ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत ने किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, दो जोड़ियों ने जीता गोल्ड

ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप में भारत ने किया अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, दो जोड़ियों ने जीता गोल्ड

हाईलाइट

  • दिव्यांश-अंजुम की जोड़ी ने 10M एयर राइफल मिक्स टीम इवेंट में गोल्ड जीता
  • मनु और सौरभ की जोड़ी ने 10M एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट में गोल्ड पर कब्जा किया
  • भारत पांच गोल्ड और एक सिल्वर मेडल के साथ मेडल टैली में टॉप पर

डिजिटल डेस्क, म्यूनिख (जर्मनी)। भारत की दो स्टार निशानेबाज दिव्यांश सिंह-अंजुम मोदगिल और मनु भाकेर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने साल के तीसरे इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन वर्ल्ड कप (ISSF World Cup) में गोल्ड पर निशाना साधा। दिव्यांश-अंजुम की जोड़ी ने 10M एयर राइफल मिक्स टीम इवेंट में गोल्ड जीता। मनु और सौरभ की जोड़ी ने 10M एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट में गोल्ड पर कब्जा किया। दिव्यांश-अंजुम की जोड़ी ने 10M एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट के फाइनल में अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार की जोड़ी को 16-2 से मात देकर गोल्ड जीता है। 

दिव्यांश-अंजुम की जोड़ी का ISSF वर्ल्ड कप में यह लगातार दूसरा गोल्ड मेडल है। अंजुम ने पिछले चीन के चांगवोन में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता था, जबकि दिव्यांश ने इस साल चीन के बीजिंग में हुए वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीता था। वहीं अपूर्वी और दीपक की जोड़ी को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। अपूर्वी ने इस साल नई दिल्ली में हुए वर्ल्ड कप में एयर राइफल क्वालीफिकेशन में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था। 

10M एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट में बेलारूस की मारिया मार्टिनोवा और इलिया चारीका की जोड़ी ने ऑस्ट्रिया की ओलिविया होफमैन और एलेक्जेंडर शिमरिल की जोड़ी को 16-14 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस वर्ल्ड कप में बेलारूस का यह पहला मेडल है। 

मनु-सौरभ की जोड़ी ने 10M एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट के फाइनल में पूर्व ओलंपिक चैंपियन यूक्रेन की ओलेना कोस्टेविक और ओलेह ओमेलचुक की जोड़ी को 17-9 मात देकर गोल्ड मेडल हासिल किया। भारत का इस वर्ल्ड कप में यह पांचवां गोल्ड मेडल है। कोस्टेविक और ओलेह की जोड़ी को सिल्वर से संतोष करना पड़ा। 

सौरभ चौधरी ने पिछले एक सप्ताह में यह दूसरा गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने 10M एयर पिस्टल मेंस सिंगल्स इवेंट के फाइनल में अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए गोल्ड मेडल जीता था। वहीं चीन की क्यान वांग और यि वांग मेंग ने पोलैंड की नतालिया क्रोल और जिमोन वोजित्याना की जोड़ी को 16-14 से मात देकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। 

मनु-सौरभ का साल का यह तीसरा फाइनल था। भारतीय जोड़ी ने क्वालीफिकेशन में 586 अंकों के साथ टॉप किया था। मनु और सौरभ की जोड़ी ने इस साल का यह दूसरा गोल्ड मेडल जीता है। दोनों ने इससे पहले फरवरी में  ISSF वर्ल्ड कप 10M एयर पिस्टल मिक्स टीम इवेंट का गोल्ड मेडल अपने नाम किया था।

भारत इस टूर्नामेंट में पांच गोल्ड और एक सिल्वर मेडल के साथ मेडल टैली में टॉप पर कायम है। चीन दो गोल्ड, दो सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल के साथ दूसरे और रुस एक गोल्ड और एक सिलवर मेडल के साथ तीसरे नंबर पर मौजूद है। भारत का यह शूटिंग वर्ल्ड कप में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 

कमेंट करें
3Svha