comScore

रोजाना करें छोटे बच्चों की मालिश, तेजी से होता है उनका विकास

रोजाना करें छोटे बच्चों की मालिश, तेजी से होता है उनका विकास

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। मालिश से हमारे शरीर को कई फायदे होते है। इसलिए छोटे बच्चों की रोजाना मालिश की जाती है। इससे उनका विकास तेजी से होता है। यही वजह है कि डॉक्टर भी मालिश की सलाह देते हैं। ताकि छोटे बच्चे स्वस्थ्य रहें। मालिश करने से बच्चों को कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं उन फायदों के बारे में। 

स्वस्थ्य रहता है बच्चा
छोटे बच्चों की रोजाना मालिश करने से उस​के पेट में गैस और कब्ज नहीं रहती और उसका पाचन तंत्र मजबूत रहता है। छोटे बच्चों के लिए मालिश करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर उनका पाचन तंत्र सही ढंग से काम नहीं करेगा तो बच्चा हमेशा पाचन संबंधी परेशानी से जूझता रहेगा।

मसाज से गुड हार्मोन होते हैं रिलीज
मालिश करने से बच्चे के शरीर में गुड हार्मोन रिलीज होते हैं। अगर आपका बच्चा चिड़चिड़ा हो रहा है तो मालिश एक बेहतर आप्शन है, बच्चे की चिड़चिड़ाहत दूर होती है। इससे बच्चों के विकास में मदद मिलती है। बच्चा स्वस्थ और तंदरुस्त रहता है। साथ ही इससे बच्चे की हड्डियां भी मजबूत होती है। 

मसाज के वक्त ध्यान रखें ये बात

  • मसाज करते समय इस बात का ध्यान रखें कि बच्चे को दूध और खाना खिलाने के बाद करीब 1 घंटे तक मसाज नहीं करनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप खाने के बाद तुरंत ही बच्चे को मसाज करने लगेंगी, तब उल्टी होने की संभावना बनी रहती है।
  • बच्चे को रोजाना मसाज करनी चाहिए, जिससे बच्चे को मसाज की आदत पड़ जाए और मसाज के समय उसे आनंद की प्राप्ति भी हो।
  • बच्चे को मसाज करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आपके नाखून कटे होने चाहिए। अगर आपके नाखून कटे नहीं होंगे तो इससे मसाज करते वक्त आपके बच्चे को खरोंच आ सकती है।
  • कोशिश करें कि बच्चे की मसाज अनुकूल वातावरण में हो। 
कमेंट करें
ZPxbS