ब्रेकअप के हैं कई तरीके,लेकिन सबसे ज्यादा तकलीफ देता धोखा

many ways of breakup,but most hurting is Comparative Rejection
ब्रेकअप के हैं कई तरीके,लेकिन सबसे ज्यादा तकलीफ देता धोखा
ब्रेकअप के हैं कई तरीके,लेकिन सबसे ज्यादा तकलीफ देता धोखा

डिजिटल डेस्क,भोपाल। ये इश्क नहीं आसान आग का दरिया हैं और डूब के जाना हैं...ये लाइन आपने कई बार सुनी होगी और कुछ लोगों पर ये बीती भी होगी, लेकिन कई लोग ऐसे भी जिनका इश्क परवान नहीं चढ़ पाता है।

दिल टूटना शायद दुनिया की सबसे खराब एहसास है और शायद कोई भी इससे नहीं गुजरना चाहेगा, लेकिन फिर भी हालात कब बदल जाएं इसका कोई अंदाजा नहीं लगा सकता हैं। जो शख्स दिल टूटने की इस स्थिति से गुजर रहा हो उसके लिए लाइफ का यह फेज बेहद तकलीफदेह होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा ब्रेकअप भी है जो दूसरे सभी तरह के ब्रेकअप से कहीं ज्यादा तकलीफदेह होता है। वो है किसी दूसरे के लिए पहले वाले को छोड़ देना। जी हां किसी और के लिए आपके पार्टनर का आपको छोड़ कर जाना सबसे ज्यादा तकलीफ देता है।

एक स्टडी के मुताबिक जब कोई व्यक्ति, किसी दूसरे शख्स के लिए अपने पार्टनर को छोड़ देता है तो इस तरह का ब्रेकअप सबसे ज्यादा तकलीफदेह बन जाता है। इस तरह के ब्रेकअप के लिए एक खास टर्म भी बनाया गया है जिसे कम्पैरिटिव रिजेक्शन यानी तुलनात्मक अस्वीकृति कहते हैं।

क्यों किसी और के लिए पार्टनर को छोड़ देते हैं लोग?

एक्सपर्ट्स की मानें तो जब कोई रिश्ता भावनात्मक रूप से बोझ बन जाता है या फिर दोनों में से कोई एक पार्टनर रिश्ते में दिलचस्पी लेना बंद कर देता है तब आखिरकार ब्रेकअप की समाधान बचता है। हालांकि कुछ ब्रेकअप इसलिए भी होते हैं क्योंकि लोग एक दूसरे से ज्यादा खुद को समय देना चाहते हैं।

मुश्किल होता है कम्पैरिटिव रिजेक्शन  

दुनियाभर में ब्रेकअप की जितनी भी वजहें मौजूद हैं उनमें कम्पैरिटिव रिजेक्शन यानी तुलनात्मक अस्वीकृति सबसे कठिन होती है उस पार्टनर के लिए जिसे किसी और शख्स के लिए डंप कर दिया गया हो। ब्रेकअप के दूसरे कारणों से तो लोग जल्दी उबर जाते हैं लेकिन किसी और की वजह से आपको रिजेक्ट कर दिया जाए इस तकलीफ को सहना सबसे मुश्किल होता है।

ये भी पढ़े-रोकर नहीं बल्कि कुछ इस तरह ब्रेकअप से उभरतीं हैं लड़कियां

बिना किसी वजह के ब्रेकअप

कम्पैरिटिव रिजेक्शन के बाद दूसरे नंबर पर है ऐसा ब्रेकअप जो बिना किसी वजह के हो। अगर किसी व्यक्ति को पता ही न हो उसका रिश्ता क्यों टूट गया तो उस व्यक्ति लंबे समय तक इस दर्द से उबर नहीं पाता है। इस तरह के ब्रेकअप में पार्टनर सिर्फ अंदाजा लगाता रहता है कि आखिर ब्रेकअप की वजह क्या रही होगी।

ये है ब्रेकअप का सही तरीका

अगर आप अपने पार्टनर के साथ खुश नहीं है, तो इस तरह के रिश्ते को खत्म करने का सही तरीका क्या है? इस तरह के रिशते से बाहर आने का सही रिश्ता है ईमानदारी, जी हां ये नीति सबसे अच्छी है। कुल मिलाकर अपने पार्टनर से जो भी कहें सच कहें। लेकिन बहुत ज्यादा न कहें।

सही वजह बताएं 

अगर आपके ब्रेकअप की वजह कुछ और है तो पार्टनर को पूर्वानुमान लगाने के लिए छोड़ देने की बजाए इस बात का विश्वास दिलाएं कि आपकी लाइफ में कोई और नहीं है बल्कि आप किसी और वजह से रिश्ते को खत्म कर रहे हैं।

 

Created On :   26 Sep 2017 9:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story