अब Amazon आपकी गैरमौजूदगी में घर का ताला खोलकर करेगा सामान डिलिवर

New service gives Amazon a Key to your house for deliveries
अब Amazon आपकी गैरमौजूदगी में घर का ताला खोलकर करेगा सामान डिलिवर
अब Amazon आपकी गैरमौजूदगी में घर का ताला खोलकर करेगा सामान डिलिवर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यदि कभी घर पर आपकी गैरमौजूदगी के चलते आपका ऑनलाइन आया हुआ सामान वापस चला जाता है, तो अब आपकी ये मुश्किल जल्द ही दूर होने वाली है। ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने एक अनोखी सर्विस की शुरुआत की है।  जिसका नाम Amazon Key रखा गया है। अनोखा इसलिए क्योंकि इस सर्विस के तहत आप घर पर नहीं है फिर भी Amazon के डिलिवरी पर्सन आपके घर में घुसकर आपका सामान डिलिवर करेंगे। अब आप सोचेंगे घर में घुसकर कैसे कर सकते हैं आप तो घर को लॉक करके बाहर निकलते हैं।

 

Amazon ने सिक्योर डिलिवरी सर्विस की शुरुआत की है. प्राइम सर्विस के तहत कस्टमर के घर में  "Amazon Key"  के जरिए घर के लॉक खोले जाएंगे। हालांकि इसके लिए आपकी इजाजत ली जाएगी और आप इसे आराम से मॉनिटर कर सकेंगे। 

 

इस सर्विस के लिए खास इक्विप्मेंट की जरूरत होती है जो इंटरनेट कनेक्टेड क्लाउड कैम और स्मार्ट लॉक से जुड़ा होता है। कंपनी का दावा है कि यह सर्विस इतनी सिक्योर और स्मार्ट है कि इससे आपके ऐड्रेस तक वही पहुंच पाएगा जिसे अमेजॉन ने आपका सामान डिलिवर करने के लिए भेजा है। डिलिवरी पर्सन के पास एक एप होगा जिसे अनलॉक किया जाएगा। हालांकि ऐसा तब ही हो पाएगा जब आप इसकी परमीशन देंगे।

 

कैसे काम करेगी "Amazon Key"

 

उदाहरण के तौर पर अगर आपने सामान मंगाया है और डिलिवरी पर्सन लेकर आया तो आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा।  नोटिफिकेशन में दिए गए ऑप्शन से आप उसे लाइव देख सकते हैं। उसके फोन में कनेक्टेड कैमरा होगा जिससे आप ये लाइव देख पाएंगे कि वो आपके घर में एंटर करके सामान डिलिवर कर रहा है। 

 

इस नई सर्विस की वजह से सुरक्षा की बड़ी समस्या सामने आ सकती है, मसलन कोई हैकर अगर डिलिवरी पर्सन को ट्रैक करे या फॉलो करके डिवाइस हैक कर ले तो इससे काफी नुकसान भी हो सकता है। हालांकि अमेजॉन ने दावा किया है कि ये सर्विस एनक्रिप्टेड है और हैकर्स Amazon Key के जरिए कभी आपका ऐड्रेस नहीं जान सकते हैं। 

 

Amazon की ये सर्विस जो लेना चाहते हैं उन्हें प्राइम मेंबर बनना पड़ेगा, इसके अलावा उन्हें एक कैमरा और वाईफाई कनेक्टेड लॉक खरीदना होगा। यानी पहले एक कैमरा और वाईफाई कनेक्टेड लॉक खरीदकर अपने घर में लगाइए और फिर अगर आप घर पर नहीं हैं तो अमेजॉन की सर्विस लीजिए ।

 

Amazon इस सर्विस को 8 नवंबर से अमेरिका के 37 शहरों में शुरू करेगा। फिलहाल भारत और दूसरे देशों में इस सर्विस की शुरुआत कब होगी ये जानकारी नहीं दी गई है।

Created On :   29 Oct 2017 5:18 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story