comScore

पेट्रोल- डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें आज के भाव

पेट्रोल- डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें आज के भाव

हाईलाइट

  • डीजल के दामों में लगातार आठवें दिन कोई बदलाव नहीं किया गया
  • 18 जुलाई को पेट्रोल की कीमत में 8 से 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि
  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखी गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल- डीजल की कीमतों में शुक्रवार को किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। यानी कि दोनों के भाव स्थिर हैं, बता दें कि गुरुवार 18 जुलाई को पेट्रोल की कीमत में 8 से 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी। वहीं डीजल की कीमत पिछले 8 दिनों से स्थिर बनी हुई है। मालूम हो कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं।

चारों महानगरों में पेट्रोल डीजल कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 73.35 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में 78.96 रुपए, कोलकाता में 75.77 रुपए और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को 76.18 रुपए प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है। 

वहीं बात करें डीजल की तो चारों महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चैन्नई) में 66.24 रुपए, 69.43 रुपए, 68.31 रुपए और 69.96 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। 

क्रूड कीमतों में तेजी
अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। ब्रेंट क्रूड में करीब 2 फीसदी की तेजी के साथ 63 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार होते हुए देखा गया। वहीं डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में भी करीब 2 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 56.30 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया। गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 98 रुपए की गिरावट के साथ 3,818 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

कमेंट करें
9LBvH