comScore

अब शादी या अन्य समारोह के लिए पूरी ट्रेन कर सकेंगे बु​क, जानें कितना होगा खर्च

अब शादी या अन्य समारोह के लिए पूरी ट्रेन कर सकेंगे बु​क, जानें कितना होगा खर्च

हाईलाइट

  • शादी या अन्य आयोजनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है
  • बुकिंग के लिए आपके पास पैन या फिर आधार कार्ड होना जरूरी है
  • सुरक्षा निधि में 40 फीसदी तक अधिक किराया भुगतान करना होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। निजी कार्यों के अलावा दोस्तों या अन्य करीबियों के साथ टूर पर जाने के लिए रेल यात्रा काफी सुविधाजनक होती है। वहीं कई लोग शादी समारोह के लिए भी ट्रेनों का उपयोग करते हैं, हालांकि इसमें काफी समस्या होती है। कई बार भीड़ अधिक होने पर लोगों को जगह नहीं मिल पाती, लेकिन अब से ट्रेन का कोच या फिर पूरी ट्रेन को आसानी से बुक करा सकेंगे। 

एप के माध्यम से करें बुक
जी हां, यह सच है अब से देश में कोई भी व्यक्ति शादी की बारात या फिर अन्य आयोजनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकता है। इसके लिए कुछ नियमों का ध्यान रखते हुए लोग केवल घर बैठे आईआरसीटीसी की वेबसाइट या फिर एप के माध्यम से यह बुकिंग कर पाएंगे। हालांकि ट्रेन बुकिंग के लिए साधारण किराए के मुकाबले ज्यादा किराया चुकाना पड़ेगा, क्या है पूरा मामला आइए जानते हैं...

इन बातों का रखें ध्यान
ध्यान रखें यदि आप ट्रेन बुकिंग करना चाहते हैं तो ऑनलाइन बुकिंग के लिए आपके पास पैन या फिर आधार कार्ड होना जरूरी है। अगर आपके पास पैन या फिर आधार कार्ड नहीं है तो फिर बुकिंग होने में परेशानी हो सकती है। आपको पहले https://www.ftr.irctc.co.in/ftr/ पर लॉगिन करकेआईडी बनानी होगी। पैन और आधार से आपको ओटीपी के जरिए वेरिफाई किया जाता है। 

ट्रेन बु​क कराने के लिए ये हैं नियम
कम से कम 18 और अधिकतम 24 कोच
एक माह से लेकर छह माह पूर्व बुकिंग कराना जरूरी 
हो सकती है दो दिन पहले बुकिंग कैंसिल 
स्टेशन पर स्टॉप अधिकतम 10 मिनट का होगा 
दो स्लीपर कोच अनिवार्य 
तीन एसएलआर कोच जरूरी कम कोच लेने पर भी सुरक्षा निधि 18 कोच के बराबर ही लगेगी। 

इतनी राशि कराना होगी जमा
यदि आप शादी या अन्य आयोजन के लिए पूरी ट्रेन बुक करते हैं तो इसके लिए आपको 35 से 40 फीसदी अधिक किराया भुगतान करना होगा। दरअसल एक निश्चित सुरक्षा निधि रेलवे के खाते में जमा करानी होती है, जो बाद में वापस मिल जाती है। अतिरिक्त शुल्क में जीएसटी व अन्य टैक्स शामिल किए गए हैं। यदि प्रोग्राम कैंसिल होता है तो भुगतान निर्धारित टैक्स काटकर वापस कर दिया जाता है। 

खर्च होंगे इतने रुपए
जिन कोच को ट्रेन में लगाया जा सकता है, उनमें वातानुकूलित प्रथम श्रेणी, सेंकड एसी, थर्ड एसी, एसी चेयरकार, एग्जिक्यूटिव चेयरकार, शयनयान, पेंट्रीकार, पार्सल वैन आदि शामिल हैं। कोच बुक कराने के लिए 50 हजार रुपए और 18 कोच वाली पूरी ट्रेन के लिए नौ लाख रुपए चार्ज देना होगा। इतना ही नहीं यदि ट्रेन एक हफ्ते के बाद भी बुक रहती है, तो फिर प्रति कोच 10 हजार रुपए अतिरिक्त देना होगा। 

कमेंट करें
7plEr