Fuel Price: पेट्रोल के दाम लगातार छठवें दिन गिरे, डीजल की कीमत स्थिर

Petrol price cut for eighth consecutive day, diesel price stable
Fuel Price: पेट्रोल के दाम लगातार छठवें दिन गिरे, डीजल की कीमत स्थिर
Fuel Price: पेट्रोल के दाम लगातार छठवें दिन गिरे, डीजल की कीमत स्थिर
हाईलाइट
  • दिल्ली में 9 पैसे प्रति लीटर तक घटी पेट्रोल की कीमत
  • देशभर में डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई बदलाव
  • पेट्रोल के रेट में 10 पैसे तक की कटौती की गई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल की कीमतों में हल्की तेजी के साथ ही मंगलवार को पट्रोल की कीमतों में गिरावट देखी गई। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के रेट में 10 पैसे तक की कटौती कर दी है। बता दें कि यह लगातार छठवां दिन है, जब पेट्रोल की कीमतों में गिरावट आई है। हालांकि डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है, यह देशभर में अपनी पुरानी कीमत के स्तर पर ही मिलेगा। 

इतनी हुई कटौती
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज मंगलवार (6 अगस्त) को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई। वहीं मुंबई और कोलकाता में भी पेट्रोल के रेट में 9 पैसै की कटौती की गई। जबकि चैन्नई में पेट्रोल के भाव में 10 पैसे की गिरावट आई। बता दें कि इससे पहले सोमवार को पेट्रोल के रेट में 15 पैसे प्रति लीटर की गिरावट आई थी, जबकि डीजल में कोई बदलाव नहीं किया गया था। क्या हैं आज महानगरों में पेट्रोल डीजल की कीमतें... आइए जानते हैं

पेट्रोल के दाम
पेट्रोल के दाम में कटौती के बाद राष्ट्रीय दिल्ली में मंगलवार सुबह पेट्रोल की कीमत 72.28 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 77.93 रुपए चुकाना होंगे। कोलकाता में पेट्रोल का भाव 74.97 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में पेट्रोल की कीमत 75.09 रुपए प्रति लीटर है। 

डीजल के दाम 
बात करें डीजल की तो यह सभी महानगरों में डीजल पुरानी कीमतों पर मिल रहा है। दिल्ली में डीजल का रेट 65.94 रुपए प्रति लीटर है। वहीं वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 69.11 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में डीजल का भाव 68.17 रुपए प्रति लीटर है, जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 69.64 रुपए चुकाना होंगे।

सुबह 6 बजे से लागू होते हैं नए रेट
गौरतलब है कि डायनामिक फ्यूल प्राइसिंग मेकेनिज्म 16 जून 2017 के अनुसार ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट और डीजल रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इससे पहले एडमिनिस्ट्रेटिव प्राइस मेकेनिज्म के तहत पेट्रोल और डीजल की कीमतों का निर्धारण होता था जिसमें महीने के हर पखवाड़े की शुरुआत में कीमतों का निर्धारण किया जाता था।  

Created On :   6 Aug 2019 4:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story