comScore
Dainik Bhaskar Hindi

प्रयागराज कुंभ 2019 : धूमधाम से निकली स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती की पेशवाई

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 08th, 2019 20:08 IST

4k
9
0
प्रयागराज कुंभ 2019 : धूमधाम से निकली स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती की पेशवाई

डिजिटल डेस्क, प्रयागराज। प्रयागराज में हिंदू धर्म के सबसे बड़े धार्मिक मेले की शुरुआत 15 जनवरी से होने जा रही है। कुंभ के चलते नगर में धर्मगुरुओं का आगमन प्रारंभ हो चुका है। मंगलवार को आलोपीबाग स्थित शंकराचार्य आश्रम से स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती महाराज के नेतृत्व में साधु संतों की पेशवाई धूमधाम ले निकली। शहर में जहां से भी पेशवाई निकली, लोगों ने हार फूल से साधु संतो का स्वागत किया। प्रशासन के अफसरों ने भी परंपरा के अनुसार साधु संतों का स्वागत किया। स्वामी वासुदेवानंद से पहले कुंभ मेले में सोमवार को दिगंबर, निर्मोही और निर्वाणी की पेशवाई निकाली गई थी।

पहली बार निकला किन्नर अखाड़ा
सोमवार को कुंभ के इतिहास में पहली बार किन्नर अखाड़े की पेशवाई निकली। आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण की अगुवाई में पूरे लाव लश्कर के साथ किन्नर अखाड़ा की पेशवाई शुरु हुई, जिसे देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। बता दें कि ऐसा पहली बार हुआ है जब 13 अखाड़ों के अलावा किन्नर अखाड़ा अलग से निकला।

11 जनवरी को होगी श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की पेशवाई
प्रयागराज कुंभ में पेशवाईयों की शुरुआत 2 जनवरी को श्री पंचायती अखाड़ा निरंजनी के जुलूस से हो चुकी है। अगली पेशवाई श्री पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन की 11 जनवरी को निकाली जाएगी।


 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें
Survey

app-download