comScore
Dainik Bhaskar Hindi

हींग से केवल सब्जी में ही नहीं, सेहत में भी लगाएं तड़का

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 31st, 2018 11:37 IST

885
0
0

डिजिटल डेस्क। हमारे किचन में कई ऐसे मसाले और चीजें होती हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर होती है। कई बीमारियों का इलाज भी करती हैं। इनमें से एक हैं 'हींग', इसका इस्तेमाल सदियों से ज्यादातर घरों में मसाले के तौर पर किया जा रहा है। हींग से कई पकवानों में तड़का लगाया जाता है, ये ना केवल खाने के स्वाद को बढ़ाता है। बल्कि इसका इस्तमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। आयुर्वेद के मुताबिक, हींग का पानी सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है। आइए जानते हैं हींग के पानी के फायदों के बारें में। जिसे जानकर आप भी हींग का पानी पीना अपनी आदत में शामिल कर लेंगे। 

- पेट की तकलीफ को दूर करने के लिए हींग बहुत फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीने से पेट की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। दरअसल, हींग के पानी में एंटी इंफ्लेमेंट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं, जो एसिडीटी, पेट के कीड़ों को खत्म कर पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है।

- हींग का पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं क्योंकि इसके पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

- हींग का पानी पीने से किडनी संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं।

- हींग का पानी पीने से कैंसर का खतरा कम होता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स, शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं। साथ ही ये कैंसर की कोशिकाओं के विकार को रोकने में मदद करता है।

- हींग के पानी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण अस्थमा के रोग में काफी फायदेमंद होते हैं।

- रोजाना हींग का पानी पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं।

- हींग के पानी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में खून की कमी होने से बचाते हैं। साथ ही हमारे दांतों को भी मजबूत बनाता है।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर