अगर चाहते हैं पत्नी को हर माह घर बैठे मिले पेंशन तो खुलवाएं NPS अकाउंट, रेगुलर इनकम की मिलेगी गारंटी

Want to get every month pension for wife then open a NPS account, regular income will be guaranteed
अगर चाहते हैं पत्नी को हर माह घर बैठे मिले पेंशन तो खुलवाएं NPS अकाउंट, रेगुलर इनकम की मिलेगी गारंटी
अगर चाहते हैं पत्नी को हर माह घर बैठे मिले पेंशन तो खुलवाएं NPS अकाउंट, रेगुलर इनकम की मिलेगी गारंटी
हाईलाइट
  • NPS अकाउंट से आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्‍त रकम दी जाएगी।
  • आपकी पत्नी को हर महीने मिलेगी पेंशन।
  • पत्नी के सुरक्षित भविष्य और सहायता के लिए खुलवाएं एनएसपी अकाउंट।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आप की पत्नी नौकरी पेशे में नही है और आप चाहते हैं हर माह उनके लिए कुछ पैसों को इंतजाम किया जाए। तो ऐसा आप उनके नाम पर न्‍यू पेंशन सिस्‍टम यानी (NPS) अकाउंट खुलवा कर सकते हैं।  NPS अकाउंट से आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्‍त रकम दी जाएगी। इसके अलावा उनको हर माह पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी। एनपीएस अकाउंट के जरिए आप अपनी इच्छा अनुसार तय कर सकते हैं कि आपकी वाइफ को हर माह कितनी पेंशन मिलेगी। इससे आपकी पत्नी 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहेंगी। 

 

 

 

खुलवाएं एनपीएस अकाउंट
आप अपनी पत्नी का न्‍यू पेंशन सिस्‍टम यानी एनपीएस अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस अकाउंट में आप अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप 1,000 से भी वाइफ के नाम पर एनपीएस अकाउंट खुलवा सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में एनपीएस अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो NPS अकाउंट का पत्नी की उम्र 65 साल हो जाने तक लाभ उठा सकते हैं।

 

 

Image result for save money

 

 

5,000 रुपए मंथली जमा करने पर बनेगा 1 करोड 14 लाख रुपए का फंड
उदाहरण के तौर पर माने तो अगर आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके एनपीएस अकाउंट में हर माह 5,000 रुपए जमा करते हैं। अगर उनको  जमा राशी (निवेश) पर सालाना 10 फीसदी रिटर्न मिलता है तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.14 करोड़ रुपए होंगे। उनको इसमें से 45 लाख रुपए मिल जाएंगे। इसके अलावा उनको हर माह 45,000 रुपए पेंशन मिलेगी। यह पेंशन उनको जीवन भर मिलती रहेगी। 

 

Image result for husband and wife NPS ACCOUNT

 

 

आपके पैसों का मैनेजमेंट प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स करते हैं
एनपीएस केंद्र सरकार की सोशल सिक्‍युरिटी स्‍कीम है। इस स्‍कीम में आप जो पैसा निवेश करते हैं उसका मैनेजमेंट प्रोफेशनल फंड मैनेजर करते हैं। इसकी जिम्‍मेदारी केंद्र सरकार इन प्रोफेशनल फंड मैनेजर्स को देती है। ऐसे में एनपीएस में आपका निवेश पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। हालांकि इस स्‍कीम के तहत आप जो पैसा निवेश करते हैं, उस पर रिटर्न की कोई गारंटी नहीं होती है। तारेश भाटिया (फाइनेंशियल प्‍लानर) के अनुसार एनपीएस अपनी शुरुआत के बाद से अब तक सालाना औसत 10 से 11 फीसदी रिटर्न दिया है। 

 

Image result for save money INDIA

 

 

Created On :   1 Aug 2018 10:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story