Whatsapp ने फर्जी खबरों पर लगाम लगाने पेश किया Frequently Forwarde फीचर

Whatsapp roll out the Forward feature to rein in fake news
Whatsapp ने फर्जी खबरों पर लगाम लगाने पेश किया Frequently Forwarde फीचर
Whatsapp ने फर्जी खबरों पर लगाम लगाने पेश किया Frequently Forwarde फीचर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Facebook के स्वामित्व वाली Whatsapp कंपनी ने फर्जी खबरों और भड़काऊ कॉन्टेंट पर लगाम लगाने के लिए नया फीचर रोलआउट करना शुरु कर दिया है। ये फीचर है Frequently Forwarded, जो लंबे समय से चर्चा में रहा है। इस फीचर को ऐंड्रॉयड और iOS दोनों यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है। बता दें कि देश में लिचिंग की घटनाएं बढ़ने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को काफी आलोचना झेलना पड़ी थी। जिसके बाद Whatsapp से इस फीचर की घोषणा की थी।

मिलेगी ये सुविधा
यह लेटेस्ट फीचर पिछले साल आए ‘forwarded’ लेबल के एडिशन के तौर पर लाया गया है। यह फीचर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है। Whatsapp पर Frequently Forwarded फीचर के आने के बाद आपको फॉरवर्ड मैसेज की जानकारी मिल सकेगी। यदि किसी मेसेज को 5 बार से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया जा चुका है तो यह मैसेज आपको Frequently Forwarded लेबल के साथ नजर आएगा। फीचर  ऐसे में अगर  यह नया लेबल वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन पर सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

वॉट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा, "हमने हाल ही में यूजर्स के लिए "फॉरवर्डेड मेसेज" लेबल का अपडेट जारी किया है, जिससे यूजर्स को यह जानने में मदद मिलेगी कि उनके पास आने से पहले इस मेसेज को पहले कितनी बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। इस फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड मेसेज के साथ डबल ऐरो आइकन का मार्क नजर आएगा। इतना ही नहीं, जब यूजर्स ऐसे मेसेज को फॉरवर्ड करेंगे तो इसके साथ उन्हें एक नोटिस भी दिखाई देगा।"

जल्द आएगा WhatsApp Pay 
आपको बता दें कि WhatsApp अपनी पेमेंट सेवा को भारत में लॉन्च करने की तैयारी भी कर रही है। जिसे WhatsApp Pay नाम दिया गया है। व्हाट्सऐप ग्लोबल के प्रमुख विल कैथकार्ट के अनुसार कंपनी अपनी इस सेवा को साल के अंत तक रोल आउट कर देगी।

मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम
इसके अलावा WhatsApp के लिए मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम के बारे में जानकारी भी सामने आई है। यह सिस्टम आईफोन, एंड्रॉयड, आईपैड और व्हाट्सऐप विंडोज पर काम करेगा। इसका मतलब है कि यूजर एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट को कई डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे। 

Created On :   3 Aug 2019 4:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story