आपके जन्म दिन से जुड़ी होती हैं आपके व्यक्तित्व की बातें, जानें प्रभाव

Your Birthday Effect is on your personality, know about them
आपके जन्म दिन से जुड़ी होती हैं आपके व्यक्तित्व की बातें, जानें प्रभाव
आपके जन्म दिन से जुड़ी होती हैं आपके व्यक्तित्व की बातें, जानें प्रभाव

डिजिटल डेस्क। जिस दिन आपका जन्म हुआ, वह दिन काफी दिलचस्प है। शायद ही आप जानते हों कि आपके जन्म तारीख की ही तरह आपके पैदा होने के दिन (सोमवार से रविवार) से आपके बारे में कई सारी जानारियां सामने आती हैं। यहां हम बात कर रहे हैं सप्ताह के सात दिनों में पैदा हुए व्यक्तियों के व्यक्तित्व, विशेषताओं आदि के बारे में। सप्ताह के दिनों के नाम हेलेनिस्टिक ज्योतिष में ग्रहों के नामों से लिए गए हैं। ग्रहों का नाम प्रत्येक ग्रह से जुड़े देवताओं के नाम पर रखा गया है। 

एक लोकप्रिय अंग्रेजी कविता "सोमवार का बच्चा" है। यह उसके जन्म के दिन के आधार पर किसी व्यक्ति के स्वभाव या चरित्र को बताने के लिए और साथ ही सप्ताह के सातों दिनों को याद करने में छोटे बच्चों की मदद करने के लिए माना जाता है। 

कविता:
सोमवार का बच्चा चेहरा गोरा है,
मंगलवार का बच्चा अनुग्रह से भरा है,
बुधवार का बच्चा शोक से भरा है,
गुरुवार के बच्चे को बहुत दूर जाना है।
शुक्रवार का बच्चा प्यार और देने वाला है,
शनिवार का बच्चा जीवित रहने के लिए कड़ी मेहनत करता है,
लेकिन सब्त के दिन पैदा हुआ बच्चा,
हर तरह से निष्पक्ष और समझदार और अच्छा है

आइए जानते हैं दिन के अनुसार आपकी जीवन के कुछ रोचक रहस्य:
रविवार

रविवार सूर्य का दिन है। यह सप्ताह का पहला दिन है। इसे पवित्र दिवस के रूप में भी माना जाता है। यदि आप रविवार को पैदा हुए थे, तो आपके पास एक जीवंत व्यक्तित्व होगा। रविवार को जन्म लेने वाले लोग साहसिक, रचनात्मक और उत्साही होते हैं। वे अपने रिश्ते में बहुत वफादार हैं और दोस्ती में बहुत मांग करते हैं। उन्हें प्रत्येक चीज में आकर्षण का केंद्र होना चाहिए और वे जो कुछ भी कर रहे हैं। रविवार में जन्मे लोग प्राकृतिक नेता हैं और वे अपने सभी काम स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं। जब तक काम पूरा नहीं हो जाता, वे नहीं बैठेंगे।

सोमवार
सोमवार का मतलब है मॉनस डे। सोमवार को जन्मे लोग स्वभाव से बहुत संवेदनशील और भावुक होते हैं। भले ही वे संवेदनशील हैं, वे जानते हैं कि उनकी भावनाओं को कैसे प्रबंधित किया जाए। इसलिए, वे खुद को स्थापित कर सकते हैं और वे कर सकते हैं जो उन्हें पसंद है। वे बहुत उच्च कल्पना वाले लोग हैं और जीवन में सभी चीजें उचित योजना के साथ करते हैं। बहुत ही परिवार उन्मुख और सभी के साथ समान व्यवहार करते हैं। सोमवार के जन्म आकर्षक और आकर्षक भी होते हैं।

मंगलवार
मंगलवार मंगल ग्रह का दिन है। मंगल युद्ध के रोमन देवता का एक नाम रखता है। इसे लाल ग्रह भी कहा जाता है। मंगलवार को जन्मे व्यक्ति बहुत ऊर्जावान होते हैं और आलोचना के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। वे बहादुर, सक्रिय और अनुग्रह से भरे हुए हैं। आप लोग अपने काम में बहुत ईमानदार हैं और बहुत महत्वाकांक्षी भी हैं। प्यार और रिश्ते के मामले में वे ज्यादा रोमांटिक नहीं होते हैं। कभी-कभी, मंगलवार के जन्म भी अधीर लगते हैं।

बुधवार
बुधवार को मर्क्युरी द्वारा शासित किया जाता है, वित्तीय लाभ, संचार, यात्रा, भाग्य का स्वामी। इसलिए, बुधवार को पैदा हुए लोग स्वभाव से बहुत ही संचारी होते हैं। बहुत जिज्ञासु, त्वरित सीखने वाला और अनुकूलनीय भी।चूंकि आपका सत्तारूढ़ ग्रह बुध भी ज्ञान, व्यावहारिकता और बुद्धिमत्ता का प्रतीक है, इसलिए आपके पास गहराई से सोचने और किसी भी चुनौतियों से निपटने के लिए विचारों के साथ आने की क्षमता है। लव लाइव में आपकी बहुत अधिक मांगें नहीं हैं। इसलिए आपका रिश्ता सहज होगा। 

गुरूवार
बृहस्पतिवार, सप्ताह के पांचवें दिन को प्रकाश और आकाश, विकास, समृद्धि, खुशी और हास्य के देवता, जुपिटर द्वारा शासित किया जाता है। ज्योतिष में बृहस्पति को सबसे प्रभावशाली ग्रह माना जाता है। गुरुवार को जन्मे लोग स्वभाव से कामुक होते हैं और उदार भी होते हैं। लेकिन कभी-कभी वे अवसादग्रस्त भी हो सकते हैं। गुरुवार के जन्म आम तौर पर अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, वे बेहद आशावादी होते हैं और अच्छे सलाहकार भी होते हैं। आप अपने प्यार को प्रभावित करने के लिए कुछ भी करेंगे। लेकिन, आपको रिश्ते में सामंजस्य बनाए रखने के लिए दूसरों की भावनाओं को समझना होगा।

शुक्रवार
शुक्रवार, प्यार, स्नेह, सौंदर्य, रोमांस, कला, विलासिता के देवता के रूप में जाना जाता है। शुक्रवार को जन्म लेने वालों का व्यक्तित्व बहुत उदार और अत्यंत आध्यात्मिक होता है। यह देखा जाता है कि वे अन्य लोगों के विचारों और विचारों पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं। शुक्रवार के जन्म बहुत परिश्रमी होते हैं, रचनात्मक कौशल रखते हैं और स्वभाव से प्रतिस्पर्धी होते हैं। वे प्रयास / उद्यम से आसानी से लाभ पाएंगे। शुक्रवार को जन्मे लोग अत्यधिक भावुक होते हैं, इसलिए आसानी से दिल टूट सकते हैं। व्यक्ति को ठीक से जानने के बाद संबंध चुनना उचित है।

शनिवार
शनिवार - सप्ताह का अंतिम दिन शक्तिशाली ग्रह शनि का है, जो ,स्वतंत्रता, धन, कृषि, के भगवान है। शनिवार के जन्म आम तौर पर बहुत गंभीर, पूर्णतावादी, अध्ययनशील और स्वभाव से जिम्मेदार होते हैं। वे मेहनती, बुद्धिमान, सीधे, व्यावहारिक, दृढ़ और कठोर भी हैं। इस स्वभाव के कारण लोग आपके साथ काम करना मुश्किल समझते हैं। लव लाइफ के मामले में आप शर्मीले स्वभाव के हैं। फलप्रद प्रेम जीवन के लिए आपको इसे दूर करने की आवश्यकता है।
 

Created On :   15 Jun 2019 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story