शतरंज के तीरंदाज प्रज्ञानानंद ने कार्लसन को अपनी चाल से चौंकाया

Chess archer Pragyanand surprised Carlsen with his move
शतरंज के तीरंदाज प्रज्ञानानंद ने कार्लसन को अपनी चाल से चौंकाया
शतरंज चैंपियनशिप शतरंज के तीरंदाज प्रज्ञानानंद ने कार्लसन को अपनी चाल से चौंकाया
हाईलाइट
  • कार्लसन की सफलता के बाद
  • प्रज्ञानानंद ने खेल में दो जीत
  • दो ड्रॉ और चार मैच हार हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लगातार तीन गेम हारने के बाद, 16 वर्षीय शतरंज ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंद ने सोमवार को एयरथिंग्स मास्टर्स रैपिड ऑनलाइन शतरंज टूर्नामेंट के आठवें दौर में नॉर्वे के दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन को चौंका दिया। ग्रैंडमास्टर का खिताब हासिल करने वाले अब तक के पांचवें सबसे कम उम्र के व्यक्ति, प्रज्ञानानंद, 31 वर्षीय कार्लसन के खिलाफ काले मोहरों के साथ खेलते हुए, टैराश वेरिएशन गेम में 39 चालों में जीते। इस प्रकार उन्होंने कार्लसन की लगातार तीन जीत को रोक दिया।

2013 में विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप अंडर -8 खिताब जीतने वाले भारतीय, जिसने उन्हें सात साल की उम्र में एफआईडीई मास्टर का खिताब दिलाया था, वर्तमान में आठ अंक हैं और आठ राउंड के बाद वे 12वें स्थान पर हैं। कार्लसन की सफलता के बाद, प्रज्ञानानंद ने खेल में दो जीत, दो ड्रॉ और चार मैच हार हैं।

रविवार को, प्रज्ञानानंद ने वियतनाम के ले क्वांग लीम के साथ पहले दौर में खेल को ड्रॉ किया और कनाडा के एरिक हेंसन, चीनी डिंग लिरेन और पोलैंड के जान-क्रिजिस्तोफ डूडा से हार गए। सोमवार को उन्होंने डच खिलाड़ी अनीश गिरी के खिलाफ ड्रॉ खेला और अजरबैजान के शखरियार मामेदयारोव से हार गए।

रूस के इयान नेपोम्नियाचची 19 अंकों के साथ शीर्ष पर हैं। द एयरथिंग्स मास्टर्स में 16-खिलाड़ियों का ऑनलाइन रैपिड प्रारूप है, जहां विजेता को तीन अंक मिलते हैं। शुरुआती चरण में सात और राउंड बाकी हैं।

आईएएनएस

Created On :   21 Feb 2022 9:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story