एलएनआईपीई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय वेबिनार से जुड़े प्रशिक्षक और खिलाड़ी

Coaches and players associated with international webinars held at LNIPE
एलएनआईपीई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय वेबिनार से जुड़े प्रशिक्षक और खिलाड़ी
एलएनआईपीई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय वेबिनार से जुड़े प्रशिक्षक और खिलाड़ी

डिजिटल डेस्क, ग्वालियर। कोरोनावायरस महामारी के कारण करीब 50 दिनों से ज्यादा समय से देश में कोई भी खेल से जुड़ी गतिविधियां नहीं हो रही है। ऐसे में लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान (एलएनआईपीई) ने एक अंतरराष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया, जिसमें खेलों के साथ साथ शारीरिक शिक्षा पर कोरोना के प्रभाव का आंकलन किया गया।

दो दिवसीय वेबिनार की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. दिलाप कुमार डुरेहा ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षकों से कहा, संकट काल हमेशा बदलावों का जनक रहा है। इस संकट की घड़ी का भी बेहतर इस्तेमाल कर हम भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार हो सकते हैं।

सत्र के पहले दिन कोरोना के चलते जारी लॉकडाउन में खेलों पर पड़ने वाले नकारात्मक प्रभाव और उससे उबरने के मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की गई। पहले दिन फेसबुक लाइव के जरिए करीब 25 हजार से ज्यादा लोग इस सत्र से जुड़े। इस दौरान विशेषज्ञों ने घर पर ही शारीरिक और मानसिक स्तर पर खिलाड़ियों को मजबूत रखने के टिप्स दिए।

दूसरे दिन खेल प्रबंधन के नए आयामों पर चर्चा की गई। इस दौरान फ्रांस, स्पेन और हांगकांग के विशेषज्ञों के साथ आईसीसी और आईपीएल टीम रॉयल राजस्थान के स्पोर्ट्स कांसलटेंट ताजीन सैयद और जाने माने स्पोर्ट्स कंसल्टेंट हेमंत दुआ भी शामिल हुए।

एलएनआईपीई के खेल प्रबंधन व प्रशिक्षण विभाग के प्रमुख डॉ. केके साहू की ओर से आयोजित वेबिनार में फेसबुक लाइव के दौरान 10 हजार से ज्यादा लोग जुड़े। सोशल मीडिया के जरिये 35 हजार से ज्यादा लोगों ने देखा और करीब 25 हजार से ज्यादा लोग इससे जुड़े।

 

Created On :   15 May 2020 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story