Chess Olympiad: ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के फाइनल में भारत-रूस संयुक्त रूप से विजेता, पीएम मोदी ने बधाई दी

India, Russia announced joint winners of Chess Olympiad after controversial finish
Chess Olympiad: ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के फाइनल में भारत-रूस संयुक्त रूप से विजेता, पीएम मोदी ने बधाई दी
Chess Olympiad: ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के फाइनल में भारत-रूस संयुक्त रूप से विजेता, पीएम मोदी ने बधाई दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस के खिलाफ फाइनल में भारत को शतरंज ओलंपियाड का संयुक्त स्वर्ण पदक विजेता घोषित किया गया। यह पहली बार था जब कोरोनावायरस महामारी के चलते इंटरनेशनल चेस फेडरेशन (FIDE) ने ओलंपियाड को ऑनलाइन फॉर्मेट में आयोजित किया। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि FIDE ने पहले भारत की हार घोषित कर दी थी। लेकिन एक घंटे बाद अपना फ़ैसला बदलते हुए रूस के साथ-साथ भारत को भी विजेता घोषित कर दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ट्वीट कर भारत और रूस दोनों देश के खिलाड़ियों को बधाई दी। पीएम ने कहा, चेस ओलंपियाड जीतने के लिए हमारे चेस प्लेयर्स को बधाई। उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण सराहनीय है। उनकी सफलता निश्चित रूप से अन्य शतरंज खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। मैं रूसी टीम को भी बधाई देना चाहूंगा।

 

 

कनेक्शन टूटने की वजह से हुआ समय का नुकसान
इंटरनेशनल चेस फ़ेडरेशन ने बताया कि चेस ओलंपियाड के फ़ाइनल मैच के दौरान दो भारतीय खिलाड़ियों निहाल सरीन और दिव्या देशमुख का खेल से कनेक्शन टूट गया था और इससे उनके वक़्त का नुक़सान हुआ। भारत ने इसे लेकर आधिकारिक अपील की जिसके बाद मामले की जांच की गई। कुछ वक़्त बाद फ़ैसला पलटते हुए दोनों टीमों को विजेता घोषित कर दिया गया। भारत की ये जीत इसलिए भी ख़ास है क्योंकि वो पहली बार इस टूर्नामेंट के फ़ाइनल में पहुंचा था। इंटरनेशनल चेस फ़ेडरेशन के अध्यक्ष अर्कडी ड्वोर्कोविच ने दोनों टीमों को स्वर्ण पदक देने का फ़ैसला किया.

भारत और रूस के बीच कांटे की टक्कर
इससे पहले फाइनल में, पहला राउंड 3-3 के डेडलॉक में समाप्त हुआ था। दूसरा राउंड लेवल पर था जब सरीन और देशमुख को लॉस्ट ऑन टाइम घोषित कर दिया गया। संयोग से, अर्मेनिया के खिलाफ भारत की क्वार्टरफाइनल में जीत भी एक सर्वर क्रैश की इसी तरह की शिकायतों से घिरी हुई थी। अर्मेनियाई खिलाड़ियों ने अपील दायर करते हुए कहा था कि उन्होंने इंटरनेट कनेक्शन खो दिया था लेकिन अपील को ठुकरा दिया गया था। भारत ने रविवार के फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए सेमीफाइनल में पोलैंड को हराया। दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने इस जीत पर ट्वीट कर खुशी ज़ाहिर की. उन्होंने लिखा, "हम चैंपियन हैं। बधाई रूस।"

 

 

Created On :   30 Aug 2020 4:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story