कतर ग्रैंड प्रिक्स में लुईस हैमिल्टन की शानदार जीत

Lewis Hamiltons stunning victory at the Qatar Grand Prix
कतर ग्रैंड प्रिक्स में लुईस हैमिल्टन की शानदार जीत
लोसेल इंटरनेशनल सर्किट कतर ग्रैंड प्रिक्स में लुईस हैमिल्टन की शानदार जीत
हाईलाइट
  • वरस्टैपन को सबसे तेज लैप खत्म करने के लिए बोनस प्वाइंटस मिले हैं

डिजिटल डेस्क, लोसेल। लोसेल इंटरनेशनल सर्किट में मर्सिडीज ड्राइवर लूइस हैमिल्टन ने शानदार जीत हासिल करने के साथ-साथ अपने रेड बुल के विरोधी मैक्स वरस्टैपन और अपने बीच के फासले को भी कम किया। इसी के साथ बाकी ड्राइवर्स के लिए बची हुई दो रेस और भी ज्यादा मुश्किल हो गई है। वरस्टैपन ने ग्रिड ड्रोप से रिकवर करते हुए सातवें स्थान से रेस को शुरू किया था, जिसके बाद उन्होंने कड़ी टक्कर देते हुए रेस को दूसरे स्थान पर खत्म किया। वहीं फरनैनडो अलॉन्सो ने आखिरी पॉडियम को हासिल किया।

रेस के शुरुआती दौर में हैमिल्टन ने पेस पर नियंत्रण पाते हुए जीत हासिल की। उनके लिए ये ब्राजील के बाद दूसरी जीत थी। एक तरफ हैमिल्टन का शानदार प्रदर्शन दिखा तो वहीं दूसरी ओर वरस्टैपन क्वालिफाई करने के लिए पीले फ्लैग को ध्यान में न रखते हुए सीधे दूसरे स्थान से सांतवे स्थान पर चले गए।

डच ड्राइवर के हाथ भी सिर्फ निराशा ही लगी। हैमिल्टन का लगातार पीछा करते हुए शुरुआत में चौथे स्थान पर होने के बाद एकदम दूसरे स्थान पर आए ताकि हैमिल्टन की लीड को नुकसान पहुंचा सकें। जिसके साथ ही वो इस रेस में 8 प्वाइंट्स ले चुके हैं और वरस्टैपन को सबसे तेज लैप खत्म करने के लिए बोनस प्वाइंटस मिले हैं।

इसी के साथ हैमिल्टन के 343.5 प्वाइंट्स हो चुके हैं वहीं वैरस्टेपन के 351.5 प्वाइंट्स हैं। तो वहीं सऊदी अरब और अबू धाबी की रेस अभी भी बाकी हैं। इसी बीच 2014 हंगैरियन ग्रैंड प्रिक्स से अलॉन्सो के लिए ये पॉडियम पर खड़े होने का पहला मौका था। लगातार रेड बुल के सरगीयो से मिलती चुनौती को ध्यान में रखते हुए अलॉन्सो ने तेज तर्रार ड्राइविंग करते हुए तीसरे स्थान पर कब्जा किया।

पेरेज का चौथे पर स्थान पर रेस को खत्म करना सकारात्मक तौर पर देखा जा सकता है क्योंकि उन्होंने 11वें स्थान से रेस की शुरुआत की थी। पेरेज ने रेस को इस्टेबन से आगे खत्म किया। लांस स्ट्रोल ने एस्टोन मार्टिन के लिए छठा स्थान पाते हुए रेस को खत्म किया।

रेस में शामिल कारलोस और चालर्स की फरारी जोड़ी रेस में पी-7 और पी-8 पर रहे। मैकलारेन ड्राइवर लांडो नोरिस ने पी-9 की पॉजिशन हासिल की, सेबेस्टीयन ने पी-10 पर रेस को खत्म किया। पैरी गैसली दोनों ही स्टॉप्स पर अपनी स्ट्रैटिजी को लेकर फेल रहे जिसकी वजह से उन्हें दूसरे स्थान से सीधे 11वें स्थान पर आना पड़ा। जिसकी वजह से अल्पाइन ने अल्फा टॉरी को पछाड़ते हुए पी-5 की स्टैंडिंग हासिल की।

इसी बीच ये दिन मर्सिडीज के वाल्टेरी बोटास के लिए एक बुरे सपने की तरह साबित हुआ। जो अपने ही ग्रिड ड्रॉप के दौरान पी-3 से पी-6 पर गिर गए। इससे पहले वो 11वें स्थान पर थे जहां उन्हें बीच-बीच में टायर की दिक्कतों से भी जुझना पड़ा। मर्सिडीज से रिटायर होने से पहले विलियम्स जॉर्ज और निकोलस लतीफी के साथ भी ऐसा ही हुआ था।

आईएएनएस

Created On :   22 Nov 2021 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story