शिव थापा ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया

Shiv Thapa enters semi-finals at 5th Elite Mens National Boxing Championship
शिव थापा ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया
5वीं एलीट मेन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप शिव थापा ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया
हाईलाइट
  • रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) के अंकित नरवाल को हराया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। असम का प्रतिनिधित्व कर रहे एशियाई चैंपियनशिप में पांच बार के पदक विजेता शिव थापा ने 5वीं एलीट मेन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। शिवा थापा ने कर्नाटक के बेल्लारी स्थित इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में जारी इस इवेंट में रविवार को एक रोमांचक क्वार्टर फाइनल मैच में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (आरएसपीबी) के अंकित नरवाल को हराया।

सेमीफाइनल मुकाबले सोमवार को खेले जाएंगे। असम के मुक्केबाज थापा ने शानदार फुटवर्क दिखाया और अपने तमाम अनुभव का इस्तेमाल अपने सटीक मुक्कों से प्रतिद्वंद्वी पर दबाव बनाने के लिए किया। हालांकि थापा को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने अपनी लय को कम नहीं होने दिया और 63.5 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल में 4-1 के अंतर से जीत हासिल करने में सफल रहे।

आरएसपीबी के लिए सचिन और वरिंदर सिंह (60 किग्रा) अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मैच में विजयी हुए। 54 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल मैच में सचिन ने गोवा के रोशन जमीर को सर्वसम्मत अंतर से मात देकर अपना दबदबा दिखाया। जबकि 2021 एशियाई चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता वरिंदर ने दमन, दीव और नगर हवेली के इंद्रजीत सिंह को एकतरफा अंदाज में 5-0 से हराया।

वहीं, उत्तर प्रदेश के रवि कुमार भी सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रहे। रवि ने 48 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल की शुरुआत उड़ीसा के संतोष प्रधान के खिलाफ आक्रामक इरादे से की। उनके शक्तिशाली वार और लगातार हमले ने रेफरी को प्रतियोगिता को रोकने और उन्हें विजेता घोषित करने के लिए मजबूर किया।

उधर, 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता एसएससीबी के मोहम्मद हुसामुद्दीन ने 57 किग्रा भार वर्ग के सेमी फाइनल मुकाबले में प्रवेश करने के लिए महाराष्ट्र के रुशिकेश गौड़ को हराया। इस बीच, मौजूदा युवा विश्व चैंपियन सचिन ने एक बार फिर सभी को प्रभावित किया। हरियाणा का यह लड़का राजस्थान के अपने प्रतिद्वंद्वी जितेंद्र चौधरी के लिए बहुत मजबूत साबित हुआ। सचिन ने 57 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में एकतरफा अंदाज में 5-0 से आसान जीत दर्ज की।

पंजाब के मुक्केबाज विजय कुमार (60 किग्रा) और राजपिंदर सिंह (54 किग्रा) ने भी सेमी फाइनल में प्रवेश करने के लिए 5-0 से जीत दर्ज की और अपने लिए कम से कम कांस्य पदक सुनिश्चित किया। विजय ने मणिपुर के माइसन मोइरांगथेम मणिपुर को पराजित किया, जबकि राजपिंदर ने चंडीगढ़ के विशाल श्योकंद को मात दी।

सेमीफाइनल में प्रवेश के साथ, मुक्केबाजों ने 2021 एआईबीए एलीट मेन्स वल्र्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में जगह बनाने के लिए अपनी चुनौतियों को जीवित रखा है। 24 अक्टूबर से 6 नवंबर तक सर्बिया में होने वाले इस प्रतिष्ठित आयोजन में देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए स्वर्ण पदक विजेताओं का चयन किया जाएगा।

आईएएनएस

Created On :   19 Sep 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story