दूसरे दिन एसएससीबी के मुक्केबाजों का दबदबा

SSCB boxers dominate on Day 2 of 5th Elite Mens National Boxing Championship
दूसरे दिन एसएससीबी के मुक्केबाजों का दबदबा
5वीं एलीट मेन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप दूसरे दिन एसएससीबी के मुक्केबाजों का दबदबा
हाईलाइट
  • 24 अक्टूबर से 6 नवंबर तक सर्बिया के बेलग्रेड में होने वाली है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (एसएससीबी) के मुक्केबाजों दीपक ने कर्नाटक के बेल्लारी के इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स में जारी 5वीं एलीट मेन्स नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप के दूसरे दिन गुरुवार को प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए अपने सभी मैच जीत लिए। दीपक, जिन्होंने इस साल की शुरूआत में स्ट्रैंड्जा मेमोरियल टूनार्मेंट में रजत पदक की राह में विश्व और ओलंपिक खेलों के चैंपियन शाखोबिदीन जोइरोव को हराया था, ने 51 किग्रा भार वर्ग के शुरूआती दौर के मैच में बिहार के अमन कुमार के खिलाफ 5-0 से एकतरफा जीत के साथ एसएससीबी के लिए दबदबे का माहौल बनाया।

बरुण सिंह (48 किग्रा) और आकाश (54 किग्रा) ने एसएससीबी की जीत की गति को और बढ़ा दिया। इन दोनों ने क्रमश: तेलंगाना के डोनाल्ड जानुमाला और अखिल भारतीय पुलिस के रॉकी के खिलाफ एकतरफा अंदाज में जीत हासिल की।

दलवीर सिंह तोमर (64 किग्रा) और नवीन बूरा (71) दूसरे दौर में आगे बढ़ने वाले अन्य दो मुक्केबाज हैं। इस तरह एसएससीबी के सभी पांच मुक्केबाज इस प्रतिष्ठित इवेंट के दूसरे दिन विजयी हुए, जिसमें 35 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की इकाइयों और बोडरें करीब 400 मुक्केबाजो की भागीदारी देखी जा रही है। इस बीच, 67 किग्रा भार वर्ग में, कर्नाटक के रेयान एमडी ने भी दूसरे दौर में अपनी जगह बनाई। रेयान ने दिल्ली के भूपेश रूहल को 4-0 के अंतर से हराया।

महाराष्ट्र के मुक्केबाज अजय पेंडोर (51 किग्रा) और यश गौड (64 किग्रा) ने भी अपने अभियान की शुरूआत जीत के साथ की। इन दोनों ने अपने शुरूआती दौर के मुकाबलों में क्रमश: मणिपुर के इराबोट हेइग्रुजम और लद्दाख के सैलेम मलिक को मात दी। दूसरे दौर में प्रवेश करने वाले अन्य मुक्केबाजों में उत्तर प्रदेश के जावेद (51 किग्रा) और चंडीगढ़ के रोहित कुमार (64 किग्रा) भी हैं। जहां जावेद ने 4-1 की जीत में असम के मनुज ठाकुर से बेहतर प्रदर्शन किया, वहीं रोहित के हमले ने रेफरी को प्रतियोगिता को रोकने और गुजरात के अरविंद ठाकोर के खिलाफ आरएससी के फैसले के साथ रोहित को विजेता घोषित करने के लिए मजबूर किया।

71 किग्रा भार वर्ग में खेलते हुए, राजस्थान के जयवर्धन कास्निया ने भी गुजरात के मोहम्मद मोइन शेख पर 4-1 से जीत के बाद दूसरे दौर में प्रवेश किया। इस आयोजन के दूसरे दिन कुल 75 मुकाबले हुए। इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (एआईबीए) के संशोधित वजन डिवीजनों के अनुसार इस टूर्नामेंट 10 की बजाय 13 श्रेणियों के साथ आयोजित किया गया है। मौजूदा चैंपियनशिप का फाइनल 21 सितंबर को खेला जाएगा।

इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी आगामी 2021 एआईबीए एलीट मेन्स वल्र्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के लिए खुद के लिए सीधा बर्थ बुक करेंगे जो 24 अक्टूबर से 6 नवंबर तक सर्बिया के बेलग्रेड में होने वाली है।

आईएएनएस

Created On :   16 Sep 2021 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story